US के इस राज्य में रहते थे ओशो, अब ड्रग्स ओवरडोज से सड़कों पर जान गंवा रहे लोग

ऐसे समय में जब दुनिया की सरकारें ड्रग्स पर प्रतिबंध लगाकर युवाओं और समाज को बचाने का प्रयास रही हैं, ठीक उसी वक्त अमेरिका के पोर्टलैंड शहर में हार्ड ड्रग्स को कानूनी रूप से वैध घोषित किया गया. इसका दुष्परिणाम अब शहर की सड़कों पर दिखाई देने लगा है. आलोचकों का दावा है कि हार्ड ड्रग्स पर नई नीति के कारण लोग ड्रग्स ओवरडोज का शिकार होकर जान गंवा रहे हैं. ब्रिटिश अखबार डेली मेल ने इस संदर्भ में एक विस्तृत रिपोर्ट प्रकाशित की है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 17, 2022, 10:17 PM IST
  • हार्ड ड्रग्स को वैध करने का दुष्परिणाम.
  • सड़कों पर जान गंवा रहे हैं लोग
US के इस राज्य में रहते थे ओशो, अब ड्रग्स ओवरडोज से सड़कों पर जान गंवा रहे लोग

वाशिंगटन. दुनियाभर के युवाओं में इस वक्त ड्रग्स सेवन की समस्या विकराल रूप धारण करती जा रही है. ऐसे समय में जब दुनिया की सरकारें ड्रग्स पर प्रतिबंध लगाकर युवाओं और समाज को बचाने का प्रयास रही हैं, ठीक उसी वक्त अमेरिका के पोर्टलैंड शहर में हार्ड ड्रग्स को कानूनी रूप से वैध घोषित किया गया. इसका दुष्परिणाम अब शहर की सड़कों पर दिखाई देने लगा है. आलोचकों का दावा है कि हार्ड ड्रग्स पर नई नीति के कारण लोग ड्रग्स ओवरडोज का शिकार होकर जान गंवा रहे हैं. ब्रिटिश अखबार डेली मेल ने इस संदर्भ में एक विस्तृत रिपोर्ट प्रकाशित की है. 

ओरेगॉन में हैवी ड्रग्स के इस्तेमाल की छूट
दरअसल पोर्टलैंड में हाल ही में हार्ड ड्रग्स के सेवन को अपराध की श्रेणी से बाहर कर दिया था. पोर्टलैंड शहर ओरेगॉन राज्य का हिस्सा है. ओरेगॉन में डेमोक्रेट पार्टी की सरकार है. करीब 16 महीने पहले राज्य में हार्ड ड्रग्स के सेवन को अपराधमुक्त घोषित करने के लिए वोटिंग हुई थी. इस वोटिंग में राज्य की 58.8 प्रतिशत जनसंख्या ने ड्रग्स के सपोर्ट में वोट किया था. लेकिन अब इसके भयावह परिणाम दिखाई देने लगे हैं. 

ड्रग्स ओवरडोज ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया
इसी के बाद से हार्ड ड्रग्स ओवरडोज ने अपना असर शहर में दिखाना शुरू कर दिया है. डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक शहर की गलियां ड्रग्स के नशे में धुत्त नशेड़ियों से भरी हुई हैं. यह भी कहा जा रहा है कि पोर्टलैंड शहर में फैला ये ड्रग्स का व्यापार पूरे ओरेगॉन राज्य को अपनी गिरफ्त में ले सकता हैं. कई मीडिया रिपोर्ट्स में प्रकाशित तस्वीरों से साफ पता चल रहा है कि पोर्टलैंड की सड़कों पर लोग खुलेआम ड्रग्स का सेवन कर रहे हैं और बेच भी रहे हैं. 

इन ड्रग्स के व्यक्तिगत इस्तेमाल की मिली छूट
दरअसल ओरेगॉन अमेरिका का पहला राज्य था जहां पर व्यक्तिगत इस्तेमाल के लिए हेरोइन, मेथमफेटामाइन (methamphetamine), LSD, ऑक्सीडोन और दूसरे ड्र्ग्स को अपराधमुक्त किया गया था. लेकिन इसी के साथ ड्रग्स के अधिक इस्तेमाल से होने वाली मौतों का आंकड़ा भी बढ़ता गया. 

ड्रग ओवरडोज के कारण मौतों का बढ़ा आंकड़ा
फॉक्स न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2021 में शहर में ड्रग ओवरडोज के कारण 1069 मौतें हुईं. ये आंकड़ा साल 2020 से 41 प्रतिशत ज्यादा था. इससे इतर अगर अमेरिका के दूसरे शहरों की बात करें तो न्यू यॉर्क सिटी में हाल में लोगों के समूह को खुले आम ड्रग्स लेते देखा गया. अब ड्रग्स यूज के इन खतरों को देखते हुए कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस पर रोक लगाए जाने की जरूरत है. वोटिंग के बाद लाए गए एक कानून के कारण देश के कई शहरों में हार्ड ड्रग्स बड़ा खतरा बनकर उभरने लगी है. 

बता दें कि अमेरिका का ओरेगॉन वही राज्य है जहां पर ओशो ने अपना रजनीशपुरम बसाया था. उस वक्त ओशो पर ड्रग्स और अन्य नशीले पदार्थों को लेकर गंभीर आरोप लगाए गए थे.

ये भी पढ़ें- अग्निपथ प्रदर्शन: करीब आधा दर्जन ट्रेनें आग के हवाले, 200 का परिचालन हुआ प्रभावित, इतनी ट्रेनें हुईं रद्द

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़