Ebrahim Raisi: 5 की उम्र में इब्राहिम रईसी के सिर से उठ गया था पिता का साया, कैसे ईरान के राष्ट्रपति पद तक पहुंचे?

Ebrahim Raisi: ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी का हेलीकॉप्टर 19 मै रविवार रात पूर्वी अजरबैजान प्रांत में हार्ड लैंडिंग के दौरान हादसे का शिकार हो गया. दुर्घटना की जानकारी मिलते ही पूरी ईरान में हड़कंप मच गया. पढ़िए खबर विस्तार से...

Written by - Ansh Raj | Last Updated : May 20, 2024, 11:29 AM IST
Ebrahim Raisi: 5 की उम्र में इब्राहिम रईसी के सिर से उठ गया था पिता का साया, कैसे ईरान के राष्ट्रपति पद तक पहुंचे?

नई दिल्ली, Ebrahim Raisi Died: ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी का हेलीकॉप्टर 19 मै रविवार रात पूर्वी अजरबैजान प्रांत में हार्ड लैंडिंग के दौरान हादसे का शिकार हो गया. दुर्घटना की जानकारी मिलते ही पूरी ईरान में हड़कंप मच गया. दुर्घटना के बाद राहत और बचाव टीमें लगातार हेलीकॉप्टर के लैंडिंग की साइट की खोज में जुटी हैं. वहीं लोकर मीडिया की जानकारी के मुताबिक इस हादसे में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन की दर्दनाक मौत की खबर सामने आ रही है.  ईरानी मीडिया ने क्रैश साइट से हेलीकॉप्टर के मलबे का वीडियो भी पोस्ट किया है. हेलीकॉप्टर में ईरान के अन्य अधिकारी भी सवार थे. इस आर्टिकल में हम आपको ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी के जीवन और उनके परिवार के बारे में बताएंगे.

राष्ट्रपति बनने तक का सफर
ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी का जन्म 14 दिसंबर 1960 को ईरान के मशहद में हुआ था. इब्राहिम रायसी एक प्रमुख ईरानी मौलवी, अभियोजक और राजनीतिज्ञ थे, जिन्होंने 2019 से 2021 तक न्यायपालिका के प्रमुख के रूप में कार्य किया और 2021 में ईरान के राष्ट्रपति बने. राष्ट्रपति बनने से पहले, रायसी 1988 में कैदियों की सामूहिक फांसी में उनकी भूमिका के कारण संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रतिबंधों के अधीन थे. जब वह पांच वर्ष के थे उसी वक्त उनके पिता की मौत हो गई थी. उनके पिता भी एक मौलवी थे. रईसी हमेशा काली पगड़ी पहनते हैं. शिया परंपरा में पैगंबर मुहम्मद के वंशज काली पगड़ी पहनते हैं. रईसी भी अपने पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए 15 साल की उम्र में कोम शहर में एक मदरसा में जाना शुरू कर दिया था.

मुख्य न्यायाधीश के रूप में हुए नियुक्त 
इब्राहीम रायसी की राजनीतिक यात्रा, ईरान की न्यायपालिका और शासन को आकार देने में महत्वपूर्ण रही है. रायसी ने 1980 और 1990 के दशक में तेहरान के उप अभियोजक के रूप में सेवा करते हुए न्यायपालिका प्रणाली में अपना करियर शुरू किया.  उन्होंने 2004 से 2014 तक ईरान के प्रथम उप मुख्य न्यायाधीश सहित कई उच्च रैंकिंग न्यायिक पदों पर कार्य किया. रायसी ने 2014 से 2016 तक ईरान के अभियोजक-जनरल के रूप में कार्य किया. उन्हें 2019 में ईरान के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था. इस पद पर वे 2021 तक रहे. बता दें कि इब्राहिम रायसी की शादी जमिलेह अलमोलहोडा दा से साल 1983 में हुई. बता दें कि रईसी के निजी जीवन के बारे में बहुत कम चीजें सार्वजनकि है. रईसी की पत्नी जमीलेह तेहरान के शाहिद बेहिश्ती यूनिवर्सिटी में पढ़ाती हैं. रईसी और जमीलेह की दो बेटियां हैं. रईसी के ससुर अयातुल्ला अहमद अलमोल्होदा मशहद के कट्टरपंथी मौलवी हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़