मालदीव को भारतीयों ने किया था बॉयकॉट, लेकिन अब रिश्ते पटरी पर क्यों लाए जा रहे?

PM Modi Eid Greetings to Muizzu: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू को ईद-उल-अजहा की बधाई दी है. बीते कुछ समय से दोनों देशों के बीच सहज संबंध नहीं हैं, लेकिन अब फिर से रिश्ते पटरी पर लाए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 17, 2024, 11:34 AM IST
  • मुइज्जू को मोदी ने दी ईद की बधाई
  • शपथ समारोह में भी आए थे मुइज्जू
मालदीव को भारतीयों ने किया था बॉयकॉट, लेकिन अब रिश्ते पटरी पर क्यों लाए जा रहे?

नई दिल्ली: PM Modi Eid Greetings to Muizzu: भारत और मालदीव के बीच बीते कुछ महीनों से खटास बनी हुई है. पीएम मोदी के लक्षद्वीप दौरे के बाद से ही मालदीव से संबंध नाजुक मोड़ पर आ गए. हालांकि, अब भारत सरकार मालदीव से रिश्ते बेहतर करने की दिशा में कदम बढ़ा रही है. 

PM ने ईद पर दी बधाई 
ईद-उल-अजहाके मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू को बधाई दी है. मालदीव के भारतीय उच्चायोग ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट करते हुए कहा, 'ईद-उल-अजहा के शुभ अवसर पर भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मालदीव के महामहिम राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू, मालदीव गणराज्य की सरकार और लोगों को मुबारकबाद दी हैं. पीएम मोदी ने, इस पर्व में निहित त्याग, करुणा और भाईचारे के मूल्यों पर जोर दिया, जो एक शांतिपूर्ण और समावेशी विश्व के निर्माण के लिए आवश्यक हैं.'

शपथ समारोह में भी शामिल हुए
इससे पहले भारत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भी मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू को आमंत्रित किया था. मुइज्जू अन्य  विदेशी मेहमानों के साथ शपथ ग्रहण समारोह का हिस्सा भी बने थे. 

क्यों सुधारे जा रहे रिश्ते?
अब सवाल ये उठता है कि भारत मालदीव से फिर से अच्छे संबंध स्थापित करने की कोशिश क्यों कर रहा है? दरअसल, बीते साल ही मालदीव में मुइज्जू की पार्टी की सरकार बनी है. मुइज्जू ने भारत के विरुद्ध कुछ कदम उठाए, जिन्हें चीन ने पसंद किया. चीन हमेशा से हिंद महासागर पर अपना प्रभाव चाहता था है. इसके लिए चीन ने श्रीलंका को कर्ज दिया. अब मालदीव को चीन अपना शिकार बना रहा है. हाल ही में मालदीव के एक तट पर चीन का जासूसी जहाज देखा गया था. चीन की साजिश को नाकाम करने के लिए भारत सरकार मालदीव से रिश्ते अच्छे बनाने में जुटी है. 

इस मामले पर बिगड़ी थी बात
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी साल 3 जनवरी को लक्षद्वीप के दौरे पर गए. इसके बाद उन्होंने 6 जनवरी को सोशल मीडिया पर इस दौरे कि फोटोज शेयर की. साथ ही लिखा, 'प्राकृतिक सुंदरता के अलावा लक्षद्वीप की शांति भी मंत्रमुग्ध कर देने वाली है.' फिर मालदीव से लक्षद्वीप की तुलना की जाने लगी. मालदीव के कुछ मंत्रियों ने भारत और पीएम मोदी के खिलाफ कुछ टिप्पणियां की. भारत के लोगों ने मालदीव विजिट को बॉयकॉटकिया. नतीजतन, भारत और लक्षद्वीप के रिश्तों में दरार आ गई. 

ये भी पढ़ें- क्या है गुरपतवंत सिंह पन्नू मामला, जिसमें आरोपी भारतीय नागरिक को चेक गणराज्य से अमेरिका लाया गया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़