450 करोड़ रुपये में बिका दुनिया का सबसे बड़ा नीला हीरा, जानें इसकी खूबियां

सोथबी के अनुसार, सबसे बड़ा नीला हीरा 57.5 मिलियन डॉलर (करीब 450 करोड़ रुपये) में बिका है. चार लोग खरीदारी की रेस में थे. इनके बीच आठ मिनट की बोली के बाद हांगकांग के सोथबी में इसे बेचा गया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 28, 2022, 11:13 AM IST
  • अज्ञात खरीदार ने टेलीफोन से इस नीले हीरे को खरीदा है
  • हीरे को "द डी बीयर्स कलिनन ब्लू" नाम दिया गया है
450 करोड़ रुपये में बिका दुनिया का सबसे बड़ा नीला हीरा, जानें इसकी खूबियां

लंदन: दुनिया का सबसे बड़ा नीला हीरा 57.5 मिलियन डॉलर (करीब 450 करोड़ रुपये) में बिका है. कुछ समय पहले ही इसे नीलामी के लिए लाया गया था. सोथबी के अनुसार, चार लोग खरीदारी की रेस में थे. इनके बीच आठ मिनट की बोली के बाद हांगकांग के सोथबी में इसे बेचा गया. इस हीरे की अधिकतम कीमत का अनुमान 48 मिलियन डॉलर लगाया था. इससे करीब 10 मिलियन डॉलर ज्यादा कीमत पर यह हीरा बिका है. एक अज्ञात खरीदार ने टेलीफोन से इस नीले हीरे को खरीदा है. 

द डी बीयर्स कलिनन ब्लू डायमंड
15.10 कैरेट के इस हीरे को स्टेप-कट रत्न "द डी बीयर्स कलिनन ब्लू" नाम दिया गया है. दुर्लभ हीरा 2021 में दक्षिण अफ्रीका की कलिनन खदान में पाया गया था. रंगीन हीरे के आंकलन में इसने उच्चतम रैंकिंग प्राप्त की थी. 

सोथबीज के एक बयान के अनुसार, जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ऑफ अमेरिका (जीआईए) ने इस हीरे को "फैंसी विविड ब्लू" के रूप में वर्गीकृत किया है. इस कैटेगरी के हीरों की संख्या कुल जमा किए गए हीरों का 1% से कम ही है. इस हीरों का इस्तेमाल ज्यादातर सगाई की अंगूठी में किया जाता है. 

ऐसे सिर्फ पांच रत्न हैं दुनिया में
हीरे को "असाधारण रूप से दुर्लभ" बताते हुए, सोथबी के बयान में कहा गया है कि 10 कैरेट से अधिक के केवल पांच रत्न कभी नीलामी में दिखाई दिए हैं. कोई भी कभी भी 15 कैरेट से अधिक नहीं रहा है, "इस मणि की उपस्थिति अपने आप में एक ऐतिहासिक घटना है."

सबसे महंगे की कीमत है बस इतनी ज्यादा
सोथबी के एशिया के अध्यक्ष पट्टी वोंग के मुताबिक $57,471,960 की अंतिम कीमत के साथ, द डी बीयर्स कलिनन ब्लू सबसे महंगा हीरा बनने के सिर्फ $ 70,000  डॉलर पीछे रह गया. सबसे महंगे हीरे का टाइटल अभी भी 14.62-कैरेट "ओपेनहाइमर ब्लू" के पास है, जो 2016 में $ 57,541,779 की अंतिम कीमत के साथ बेचा गया था. 

ये भी पढ़िए- ट्विटर के बाद अब कोका-कोला खरीदने वाले हैं एलन मस्क, खुद किया खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़