World War 3: जल्द होने वाला है तीसरा विश्व युद्ध, जेलेंस्की का बड़ा संकेत

World War 3 Warning: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि 'अगर ये युद्ध बातचीत से खत्म नहीं हुआ तो तीसरे विश्व युद्ध में बदल जाएगा.' उन्होंने ये भी कहा कि मैं अपने देश के और लोगों के लिए सुरक्षा गारंटी चाहता हूं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 21, 2022, 11:53 AM IST
  • राष्ट्रपति जेलेंस्की ने दिया बड़ा संकेत
  • तीसरे विश्व युद्ध में बदल जाएगा ये युद्ध
World War 3: जल्द होने वाला है तीसरा विश्व युद्ध, जेलेंस्की का बड़ा संकेत

नई दिल्ली: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को 26 दिन बीच चुके हैं. हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. इसी बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि अगर रूस के समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत आसफल रही तो ये तीसरे विश्व युद्ध में तब्दील हो जाएगी.

बातचीत के लिए तैयार है जेलेंस्की

जेलेंस्की ने रविवार रात मीडिया से कहा, 'मैं उनके साथ बातचीत के लिए तैयार हूं. मैं पिछले दो साल से तैयार हूं. मुझे लगता है कि बिना बातचीत के हम इस युद्ध को खत्म नहीं कर सकते.'

उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि हमें पुतिन से बात करने की संभावना के लिए किसी भी प्रारूप, किसी भी मौके का उपयोग करना होगा, लेकिन अगर ये प्रयास असफल हो जाए तो इसका मतलब है कि तीसरा विश्व युद्ध होगा.' रूस को यूक्रेन पर आक्रमण किए तकरीबन एक महीने होने वाला है.

राष्ट्रपति ने मीडिया से ये भी कहा कि 'हमने हमेशा बातचीत पर जोर दिया है. हमनें बातचीत के लिए हमेशा हाथ बढ़ाया है, शांति के लिए समाधान की पेशकश की है. और मैं चाहता हूं कि हर कोई अब मेरी बात सुने, खासकर मास्को में. यह मिलने का समय है, बात करने का समय है. यह यूक्रेन के लिए क्षेत्रीय अखंडता और न्याय को बहाल करने का समय है.'

NATO के सदस्य होते तो क्या होता?

जेलेंस्की ने वार्ता के लिए अपनी प्राथमिकताओं को भी सूचीबद्ध किया, जिसमें, 'युद्ध की समाप्ति, सुरक्षा गारंटी, संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता की बहाली, देश के लिए वास्तविक सुरक्षा की गारंटी शामिल हैं.' यूक्रेन के राष्ट्रपति ने आगे कहा कि अगर उनका देश नाटो का सदस्य होता तो युद्ध नहीं होता.

जेलेंस्की ने कहा, 'मैं अपने देश के और लोगों के लिए सुरक्षा गारंटी चाहता हूं. अगर नाटो सदस्य हमें गठबंधन में देखने के लिए तैयार हैं, तो इसे तुरंत करें क्योंकि हर रोज लोग मर रहे हैं. हम 24 फरवरी को आक्रमण शुरू होने के बाद से नाटो ने जो सहायता दी है, उसके लिए आभारी हैं.'

इसे भी पढ़ें- Russia Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच पोलैंड जाएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, क्या है वजह?

यह पूछे जाने पर कि पिछले 26 दिनों के युद्ध के बाद से उनका प्रदर्शन कैसा चल रहा है, राष्ट्रपति ने कहा कि 'वह सब कुछ कर रहे हैं जो यूक्रेन में हर कोई कर रहा है.' जेलेंस्की ने यह भी स्वीकार किया कि उनका सबसे कमजोर बिंदु बड़ी संख्या में लोगों और बच्चों को खोना है.

इसे भी पढ़ें- बरसती मिसाइलों के बीच कीव जाना चाहते हैं ब्रिटेन के पीएम, जानें उनका प्लान और मकसद

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़