हरियाणा में क्राइम हाई,पढ़िए प्रदेश में अपराध के डरावने आंकड़े
Advertisement

हरियाणा में क्राइम हाई,पढ़िए प्रदेश में अपराध के डरावने आंकड़े

'हर दिन 6 महिलाओं से छेड़छाड़'

'हर दिन 6 महिलाओं से छेड़छाड़'

विनोद लांबा/चंडीगढ़ : हरियाणा पुलिस ने प्रदेश में अपराध की दर से जुड़े आंकड़े जारी किए हैं. पुलिस के मुताबिक 2019 के मुकाबले 2020 में प्रदेश में अपराध की दर में गिरावट दर्ज की गई है,2019 के मुकाबले 2020 में 8278 कम केस यानी 6% क्राइम कम हुआ है. 2019 में कुल 1,37,051 केस दर्ज हुए थे तो 2020 में 128773 मुकदमे दर्ज हुए हैं.लेकिन इसके साथ ही महिलाओं से जुड़े अपराधों की दर में बढ़ोतरी दर्ज की गई है 

'हर दिन 6 महिलाओं से छेड़छाड़'

हरियाणा पुलिस के आंकड़ों में ही प्रदेश में बढ़े अपराधों की तस्वीर भी साफ साफ नजर आ रही है. पुलिस की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक हरियाणा में अवैध हथियारों की सप्लाई बढ़ गई है, साथ ही औसतन हर दिन 6 महिलाओं से छेड़छाड़ हो रही है और  हर दिन  7 महिलाओं का अपहरण हो रहा है.

'लूट के 35 फीसदी मामले अनसुलझे'

पुलिस के मुताबिक अनलॉक होने के बाद अपराध में बढ़ोतरी हुई लेकिन आखिर के महीनों में फिर कमी दर्ज की गई. हालांकि हरियाणा में चोरी के मामले सुलझाने में पुलिस कमजोर साबित हुई है. पुलिस 75 फ़ीसदी केस 2020 में  सुलझा पाई है और लूट के 35 फीसदी मामले सुलझ नहीं पाए हैं.

'दहेज हत्या के मामले बढ़े'

हरियाणा पुलिस का दावा तो है कि दुष्कर्म, छेड़छाड़ और दहेज हत्या के केस पुलिस ने 96 फीसदी तक केस सुलझा लिए हैं. महिला के अपहरण के 87 फीसदी मामले  सुलझाने का दावा भी हरियाणा पुलिस ने किया है, लेकिन आंकड़े ही बयां कर रहे हैं कि दहेज हत्या, महिलाओं के अपहरण और छेड़छाड़ के मामले बढ़ रहे हैं.

'नशीले पदार्थों की तस्करी बढ़ रही'

आंकड़ों पर गौर करने से पता चलता है कि नशीले पदार्थों की तस्करी भी प्रदेश में कम नहीं हो रही है. हालांकि 2019 के मुकाबले 2020 में पुलिस ने काफी ज्यादा मात्रा में नशीले पदार्थ बरामद किए हैं.

 

 

Trending news