बिजली का मीटर ठीक करने के बहाने लूट लिए एक लाख रुपये, तीन महीने बाद वापस हुई पूरी रकम
Advertisement

बिजली का मीटर ठीक करने के बहाने लूट लिए एक लाख रुपये, तीन महीने बाद वापस हुई पूरी रकम

Himachal Cyber ​​crime: हिमाचल प्रदेश में चंबा में ऑनलाइन धोखाधड़ी का मामला सामने आया है. जहां एक शातिर ने कुलभूषण शर्मा नाम के व्यक्ति को ठगी का निशाना बनाकर उससे हजार दो हजार नहीं बल्कि एक लाख रुपये ठग लिए. हालांकि तीन महीने बाद पीड़ित के पैसे वापस मिल गए हैं.

बिजली का मीटर ठीक करने के बहाने लूट लिए एक लाख रुपये, तीन महीने बाद वापस हुई पूरी रकम

राकेश मल्ही/ऊना: आज के समय में ज्यादातर काम ऐसे हैं जो इंटरनेट के माध्यम से ही हो सकते हैं. बैंक, स्कूल, सरकारी दफ्तर से लेकर कई काम जो बिना इंटरनेट के होना संभव ही नहीं हैं. और तो और कोरोना काल में जब सभी स्कूल, कॉलेज बंद थे उस वक्त इसी इंटरनेट के माध्यम से ही बच्चों की पढ़ाई संभव हो पाई थी, लेकिन जहां लोग इस सुविधा का फायदा ले रहें तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इस इंटरनेट सुविधा का गलत इस्तेमाल भी कर रहे हैं. कुछ लोग इसका जानबूझकर गलत इस्तेमाल करके फंसते हैं तो कुछ लोग जाने अनजाने में ही इसके गलत इस्तेमाल से फंस जाते हैं. इंटरनेट का थोड़ा सा गलत इस्तेमाल आपको बड़ी मुसीबत में डाल देता है. 

बिजली का मीटर ठीक कराने से शुरू हुई धोखे की कहानी
बता दें, हिमाचल प्रदेश के जिला चंबा मुख्यालय के नजदीकी गांव रायंसरी में एक ऐसा ही मामला देखने को मिला हैं. जहां कुलभूषण शर्मा नाम के व्यक्ति को एक शातिर ने फोन कर कहा कि उनके बिजली के मीटर में कुछ खराबी आ गई है, जिसकी वजह से आपका बिजली का बिल ज्यादा आएगा. अगर आपको इसे ठीक करवाना है तो मैं कम खर्च में ही इसे ठीक कर दूंगा. ऐसे में कुलभूषण शर्मा ने उस व्यक्ति को मीटर सही करने के लिए हां कह दिया.

ये भी पढ़ें- हिमाचल के नैनादेवी धाम में ले सकेंगे स्काई ग्लास वॉक ब्रिज का मजा, 9 महीने में होगा रेडी

मिनटों में साफ हो गई एक लाख की रकम 
इसके बाद शातिर ने कहा कि आपके फोन पर एक मैसेज आएगा वह ओटीपी मुझे बता दीजिएगा. जैसे ही कुलभूषण शर्मा ने शातिर को ओटीपी बताया वैसे ही उस शातिर व्यक्ति ने कुलभूषण शर्मा के खाते से एक लाख रुपये उड़ा लिए. कुलभूषण शर्मा को जैसे ही धोखाधड़ी होने का अंदेशा हुआ तो उन्होंने तुरंत पुलिस को शिकायत दर्ज करवाई.

तीन महीने बाद ऐसे वापस मिली पूरी रकम
अब करीब तीन महीने बाद जिला मुख्यालय पर स्थापित किए गए साइबर सेल के कर्मचारियों और अधिकारीयों ने कड़ी मशक्कत के बाद कार्रवाई करते हुए उनका पैसा वापस दिलवाया है. पीड़ित व्यक्ति ने पैसा मिलने पर पुलिस का आभार जताते हुए लोगों से अपील की है कि अगर कोई भी व्यक्ति साइबर क्राइम की ठगी का शिकार होता हैं तो तुरंत वह पुलिस की मदद ले.

ये भी पढ़ें- Himachal special food: हिमाचल की इन डिश का नहीं लिया मजा तो आपने कुछ नहीं खाया

पीड़ित ने जनता से की अपील
वहीं, एसपी ऊना अर्जित सेन ठाकुर ने बताया कि साइबर क्राइम के मामले में एक व्यक्ति के खाते से एक लाख रुपये निकाले गए थे जो की साइबर टीम की मदद से करीब तीन माह बाद उसके खाते में आ गए है उन्होंने कहा की किसी व्यक्ति के साथ अगर ऐसी धोखाधड़ी सामने आती है तो तुरंत पुलिस से संपर्क करें. उन्होंने  लोगों से अपील की है कि किसी के भी साथ अपना बैंक डिटेल या कोई और जानकारी साझा ना करें.

WATCH LIVE TV

Trending news