Math Study Tips: अगर आप भी मैथ के सवाल तेजी से करना चाहते हैं हल तो अपनाएं ये Tricks
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2104481

Math Study Tips: अगर आप भी मैथ के सवाल तेजी से करना चाहते हैं हल तो अपनाएं ये Tricks

पंजाब बोर्ड की तरफ से 5वीं, 8वीं, 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी हो गई है. 7 मार्च 2024 से बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी और CBSE बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी से 13 मार्च तक चलेंगी.

Math Study Tips: अगर आप भी मैथ के सवाल तेजी से करना चाहते हैं हल तो अपनाएं ये Tricks

Math Study Tips: पंजाब बोर्ड की तरफ से 5वीं, 8वीं, 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी हो गई है. 7 मार्च 2024 से बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी और CBSE बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी से 13 मार्च तक चलेंगी. परीक्षाओं की वजह से फरवरी और मार्च वो महीने है जो बच्चों के लिए तनाव से भरे होते है, इन दिनों विद्यार्थी परीक्षाओं को लेकर तनाव में आ जाते हैं.  

विद्यार्थी सबसे ज्यादा चिंतित मैथ्स और विज्ञान के विषय को लेकर रहते हैं क्योंकि ये विषय थोड़े से ट्रिकी होते हैं. इसलिए इन विषयों से विद्यार्थी दूर भागते हैं , अगर आप ये जान जाएं कि MATH और  SCIENCE को भी आप और विषयों की तरह EXAM के लिए तैयार कर सकते है. आइए आपको बताते हैं कुछ आसान तरीके जो MATH और SCIENCE  में आप को महारथी बना सकते हैं . 

 Math Study Tips 
-बहुत से छात्र गणित के विषय से भागते है. परतुं आज आपको कुछ ऐसे Tricks बताएंगे जिससे हर एक छात्र को गणित जैसा विषय आसान लगेगा. 

बेसिक कॉन्सेप्ट्स पर बनाएं पकड़
गणित में पकड़ मज़बूत बनाने के लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी है कि आपके बेसिक कॉन्सेप्ट्स क्लियर हों. छात्र कई बार गणित से जुड़ी बातें समझने में आलास करते हैं उन्हें गणित में सबसे पहले बेसिक कॉन्सेप्ट्स पर पकड़ बनानी चाहिए.

सेल्फ स्टडी 
आपको स्कूल या कोचिंग में जो चैप्टर पढ़ाया गया हो वो अच्छी तरह समझ आ गया हो पर जब तक आप घर में आकर खुद से नहीं पढ़ेंगे तो आपको वह चैप्टर समझ भी नहीं आएगा.

रोज़ाना करें प्रैक्टिस 
अगर किसी के बेसिक कन्सेप्टस क्लियर हो गए हैं तो भी बिना प्रैक्टिस के गणित में मुकाम हासिल करना नामुमकिन है. पेन और पेपर की मदद से रोज़ाना प्रैक्टिस करनी ही पड़ेगी.

पहाड़े (Table) है ज़रूरी
गणित में पहाड़े याद रखना बहुत ज़रूरी है. अगर आपको तेज़ी से गुणा करना हो तो 1 से 20 तक के पहाड़े आपको मुंह ज़ुबानी रटे होने चाहिए.

Trending news