Ammy Virk Birthday: बचपन से ही था एक्टर और सिंगर बनने का सपना, एक फिल्म ने बनाया सुपरस्टार
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2242900

Ammy Virk Birthday: बचपन से ही था एक्टर और सिंगर बनने का सपना, एक फिल्म ने बनाया सुपरस्टार

Ammy Virk Career: एमी विर्क ने पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला से बायोटेक्नोलॉजी में बीएससी की और एमएससी की शिक्षा 2009 में पूरी की.  एक गायक के साथ साथ उन्होंने अभिनय में भी कदम रखा और पंजाबी और हिंदी दोनों फिल्मों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

Ammy Virk Birthday: बचपन से ही था एक्टर और सिंगर बनने का सपना, एक फिल्म ने बनाया सुपरस्टार

Ammy Virk Birthday: पंजाब इंडस्ट्री के सुपरस्टार एमी विर्क आज अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं. उनका जन्म 11 मई 1992 को पंजाब के नाभा में हुआ था. वे एक गायक, अभिनेता और निर्माता हैं. उन्होंने अपने फिल्म करियर की शुरुआत पंजाबी फिल्म अंग्रेज़  (2015) से की थी जिसमे इन्होने हाकम का किरदार निभाया था.एमी विर्क के जन्मदिन पर जानते है उनके करियर, हिट फिल्में, गाने और परिवार के बारे में.

एमी विर्क ने पटियाला से पंजाबी यूनिवर्सिटी से बायोटेक्नोलॉजी में बीएससी की और एमएससी की शिक्षा 2009 में पूरी की.  एक गायक के साथ साथ उन्होंने अभिनय में भी कदम रखा और पंजाबी और हिंदी दोनों फिल्मों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. इसके साथ साथ उद्योग के क्षेत्र में अपनी पहचान को मजबूत करते हुए हाउस ग्रुप में डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी स्थापित की. 

एमी विर्क के म्यूजिक करियर की बात करें तो एक से एक हिट गाने इन्होने दिए जिसमें जट्ट दा सहारा,यार अमली आदि शामिल हैं. इन्होने अब तक 47 एल्बम जारी किए हैं जिसमें सुफ़ना और लेयर्स शामिल है.  2013 में अपने पहले संगीत एल्बम 'जट्टिज़्म' रिलीज़ किया और वो इतना पॉपुलर हुआ कि इसके लिए एमी को प्रतिष्ठित संगीत पुरस्कार मिला. जट्टिज्म की सफलता के बाद , एमी विर्क ने एक से एक हिट गाने दिए जिसमें जिंदाबाद यारियां, टाइम बोलियां, हाथ चुम्मे, किस्मत शामिल हैं. एक इंटरव्यू में एमी बताते है कि जब वो स्टूडियो में जाकर गाना सुनाते थे तो चपरासी उन्हें भगा देता था.

एमी विर्क के कुछ पॉपुलर गाने है -

क़िस्मत 

इस गाने में एमी विर्क और सरगुन मेहता है. गाने की लाइन्स जानी ने लिखी है और वीडियो को बी पराक ने डायरेक्ट किया है. यू तुबे पर इस गाने के 250 मिलियंस से अधिक व्यूज हैं। 
 

लौंग लाची

एमी विर्क के गाने लौंग लाची को दुनियाभर में सुना गया. रिलीज़ होते ही इस गाने ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. इस गाने में एमी विर्क और नीरू बाजवा है.यू ट्यूब पर इस गाने को अब तक 1.52 बिलियन बार लोग देख चुके हैं.

वंग दा नाप

इस गाने की लैरिक्स हरमनजीत ने गाई है. जैसे ही ये गाना रिलीज़ हुआ इसने सारे रिकार्ड्स तोड़ दिए. फैंस ने इस गाने को बहुत पसंद किया। 2019 में रिलीज़ हुए इस गाने में सोनम बाजवा भी है.

चन्न सितारे

इस गाने के रिलीज़ होते ही ये इंस्टाग्राम और यू ट्यूब पर छा गया. इस गाने की इंस्टा पर 2 मिलियन से ज्यादा रील्स है और यहाँ तक की कई सेलिब्रिटी भी शामिल है. यह किसी भी पंजाबी गाने का बहुत बड़ा रिकॉर्ड है.

हाए वे

गाने के बोल राज फतेहपुर ने लिखे है. रिलीज़ के सिर्फ 6 दिन में ही इस गाने को यू ट्यूब पर 20 मिलियन से ज्यादा बार देखा गया.

अभिनय करियर

जैसा की पहले ही बताया की अंग्रेज फिल्म (2015) से अभिनय की शुरुआत की. इस फिल्म ने इनको सर्वश्रेष्ठ डेब्यू अभिनेता का पुरस्कार दिलाया। इसके बाद इनकी अगली फ़िल्में आई गद्दी जांदी ए चलांगां मर्दी, लौंग लाची, निक्का जैलदार, अरदास आदि. इन फिल्मों से एमी को काफी प्यार और पॉपुलैरिटी मिली। 

पंजाबी फिल्मों में अंग्रेज़ और क़िस्मत आज तक की सबसे अधिक कमाई करने वाली फ़िल्में हैं , जो बॉक्स ऑफिस पर काफी हिट हुई. भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया फिल्म से एमी ने बॉलीवुड में डेब्यू किया। 

अचीवमेंट्स और पुरस्कार 

  1. 2016 में अंग्रेज मूवी के लिए सर्वश्रेष्ठ डेब्यू एक्टर का पुरस्कार 
  2. 2017 में बम्बुकट के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार से सम्मानित किया गया
  3. 2018 में निक्का जैलदार 2  के लिए सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायक (पुरुष) का पुरस्कार जीता
  4. 2019 में फिल्म मनमर्जियां  में उनके गीत दरिया के लिए  सर्वश्रेष्ठ गीत का पुरस्कार मिला 

Trending news