हर बार से अलग होगा इस बार का अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव, जानिए क्या है खास
Advertisement

हर बार से अलग होगा इस बार का अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव, जानिए क्या है खास

विश्व प्रसिद्ध गीता महोत्सव 18 दिन का नहीं बल्कि 9 दिनों का ही होगा

विश्व प्रसिद्ध गीता महोत्सव 18 दिन का नहीं बल्कि 9 दिनों का ही होगा

कुरुक्षेत्र : अंतरराष्ट्रीय पहचान बना चुके गीता महोत्सव पर भी इस बार कोरोना का साया पड़ गया है. इस बार कुरुक्षेत्र में होने वाला विश्व प्रसिद्ध गीता महोत्सव 18 दिन का नहीं बल्कि 9 दिनों का ही होगा. इसके अलावा कोई बड़े आयोजन भी इस महोत्सव में नहीं होंगे.

fallback

सांस्कृतिक कार्यक्रम रद्द

हर साल आयोजित होने वाले गीता महोत्सव में इस बार कोई बड़े कार्यक्रम या बड़े आयोजन भी नहीं होंगे.  सबसे बड़े आकर्षणों में शुमार शिल्प मेला भी इस बार नहीं लगेगा. गीता महोत्सव में आयोजित किए जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम भी रद्द कर दिए गए हैं. कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड और प्रशासन गीता महोत्सव कोरोना के चलते इस बार के महोत्सव को काफी छोटा करने जा रहा है.

fallback

पहले की तरह नहीं लगेंगे पंडाल

प्रशासन गीता महोत्सव में होने वाले कुछ कार्यक्रमों को लेकर अभी मंथन कर रहा है. गीता यज्ञ, दीपदान, रोज होने वाली ब्रह्मसरोवर गीता आरती और संत सम्मेलन जैसे कार्यक्रम फिलहाल तय हो गए हैं. इस बार ब्रह्मसरोवर और तीर्थों पर लाइटिंग भी नहीं होगी न ही पहले की तरह पंडाल लगाए जाएंगे. सिर्फ कार्यक्रम स्थल पर खुला पंडाल लगेगा और मुख्य आयोजन पुरुषोत्तमपुरा बाग में होगा. 17 दिसंबर से शुरू होने वाला इस बार का गीता महोत्सव 25 दिसंबर यानि कि गीता जयंती के दिन तक चलेगा.

fallback

बच्चों की प्रतियोगिताओं पर विचार 

वहीं, गीता महोत्सव में हर साल हजारों बच्चे गीता पर आधारित प्रश्नोत्तरी, श्लोकाच्चारण आदि प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेते हैं लेकिन इस बार  पहले  51 हजार बच्चों को साथ जोड़ने का लक्ष्य था, लेकिन इस संख्या को लेकर भी फिलहाल कोई फैसला नहीं हुआ है.

 

 

Trending news