Aloe Vera: बहुत जान लिए फायदे, अब जानें इसके नुकसान
Advertisement

Aloe Vera: बहुत जान लिए फायदे, अब जानें इसके नुकसान

 स्कीन केयर और मोटापा घटाने के लिए हम घर में अलग-अगल तरीकों को इस्तेमाल करते हैं. 

Aloe Vera: बहुत जान लिए फायदे, अब जानें इसके नुकसान

नई दिल्लीः स्कीन केयर और मोटापा घटाने के लिए हम घर में अलग-अगल तरीकों को इस्तेमाल करते हैं. इन्हीं में से एक है एलोनेरा का जूस, अक्सर लोग मोटापा घटाने के लिए एलोवेरा जूस का सेवन करते हैं. वैसे तो आपने एलोवेरा के अनेकों फायदों के बारे में सुना होगा. लेकिन, क्या आप जानते हैं जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का इस्तेमाल करना भी सेहत के लिए हानिकारक होता है.

जी हां, जरूरत से ज्यादा एलोवेरा का सेवन करने से स्किन एलर्जी से लेकर दिल का रोगी तक हो सकता है. इतना ही नहीं इसमें पाए जाने वाला लेटेक्स कोलाइटिस, क्रोहन रोग, एपेंडीसिटीस, डायवर्टिकुलोसिस, आंतों की बाधा, रक्त स्राव, पेट दर्द और अल्सर जैसी समस्याएं का भी कारण बन सकता है. विशेषज्ञ के अनुसार एलोवेरा जूस का अधिक सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है. इसके सेवन से मधुमेह रोगियों में इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन की संभावना बढ़ सकती है. ऐसे में यदि कोई व्यक्ति मधुमेह का रोगी है, तो उसे एलोवेरा जूस का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए.

ये भी पढ़ेः इन घरेलू उपाय से तुलसी के पत्ते रहेंगे फ्रेश, लंबे वक्त कर सकते हैं स्टोर

जानें, एलोवेरा जूस के नुकसान के बारे मेः-

गैस की दिक्कतः- अगर आपको को अक्सर गैस की समस्या रहती है तो एलोवेरा जूस का सेवन बिल्कुल भी न करें. एलोवेरा जूस का सेवन करने से आपकी गैस की समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है. इसी के साथ 12 साल से कम उम्र के बच्चों को एलोवेरा जूस का सेवन करने से परहेज करना चाहिए.

ब्लड प्रेशरः- एलोवेरा जूस का लगातार सेवन करने से ब्लड प्रेशर भी लो हो सकता है. अगर आपका ब्लड प्रेशर पहले से लो रहता है तो एलोवेरा जूस का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलह जरूर लें.

स्किन एलर्जीः- एलोवेरा जूस का ज्यादा सेवन करने से स्किन एलर्जी भी हो सकती है, जैसें- त्वचा पर दाने या पित्ती, खुजली या सूजी हुई त्वचा, सांस लेने में कठिनाई, सीने में दर्द और गले में जलन जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news