Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2283518
photoDetails0hindi

World Brain Tumor Day 2024: आखिर क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे? जानें इस दिन का इतिहास और महत्व

वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे हर साल 8 जून को मनाया जाता है ताकि वैश्विक स्तर पर लोगों को शिक्षित किया जा सके और ब्रेन ट्यूमर से प्रभावित लोगों की सहायता करने के लिए निरंतर प्रयासों की आवश्यकता की याद दिलाई जा सके.  

What is Brain Tumor?

1/6
What is Brain Tumor?

ब्रेन ट्यूमर दुर्बल करने वाली मस्तिष्क बीमारियों में से एक है जो मस्तिष्क के कार्य को बाधित कर सकती है.  यदि सही समय पर ब्रेन ट्यूमर का इलाज ना करवाया जाए तो ये विकलांगता और यहां तक ​​कि मृत्यु का कारण भी बन सकता है. ब्रेन ट्यूमर दो प्रकार के होते हैं- कैंसरयुक्त ट्यूमर और गैर-कैंसरयुक्त ट्यूमर. कैंसरयुक्त ट्यूमर को तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है और यह गैर-कैंसरयुक्त ट्यूमर की तुलना में तेज़ी से बढ़ता है.

World Brain Tumor Day Theme

2/6
World Brain Tumor Day Theme

वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे 2024 का थीम 'मस्तिष्क स्वास्थ्य और रोकथाम' है. अपने मस्तिष्क के स्वास्थ्य का ख्याल रखना और संभावित जोखिम कारकों को खत्म करना बीमारी के जोखिम से बचने में बहुत योगदान दे सकता है. 

World Brain Tumor Day History

3/6
World Brain Tumor Day History

'वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे' का इतिहास 24 साल पुराना है. इसे पहली बार वर्ष 2000 में 'जर्मन ब्रेन ट्यूमर एसोसिएशन' द्वारा मनाया गया था. तब से ही यह अंतर्राष्ट्रीय दिवस दुनिया भर में ब्रेन ट्यूमर के रोगियों को समर्पित है और इस मस्तिष्क रोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए है.

 

World Brain Tumor Day Importance

4/6
World Brain Tumor Day Importance

'वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे' लोगों को इस घातक बीमारी के बारे में शिक्षित करने, बीमारी से संबंधित चुनौतियों का समाधान करने और तकनीकी रूप से उन्नत उपचार विकल्पों को खोजने का एक सही अवसर है.

 

Brain Tumor Symptoms

5/6
Brain Tumor Symptoms

ब्रेन ट्यूमर या तो मस्तिष्क में उत्पन्न हो सकता है या वे शरीर के अन्य भागों से मस्तिष्क में फैल सकते हैं जिसे मेटास्टेटिक ब्रेन ट्यूमर भी कहा जाता है. इसके  लक्षणों की बात करें तो इसमें दौरे पड़ना, हाथ या पैर में कमजोरी आना, चलते समय असंतुलन, सुनने में कमी, व्यवहार में परिवर्तन, मेमोरी लॉस  और सिरदर्द शामिल हो सकते हैं.

Brain Tumor Treatment

6/6
Brain Tumor Treatment

ब्रेन ट्यूमर का इलाज कई तरीकों से किया जा सकता है जिसमें सर्जरी, रेडिएशन थेरेपी और कीमोथेरेपी शामिल हैं. सर्जरी द्वारा ट्यूमर को हटाना प्राथमिक उपचार है जबकि रेडिएशन थेरेपी और कीमोथेरेपी ट्यूमर को फैलने से रोकते हैं. इसके अलावा टारगेटेड थेरेपी और इम्यूनोथेरेपी भी उपयोग में लाई जा सकती हैं. सही इलाज का चुनाव ट्यूमर के प्रकार, स्थान और मरीज की स्थिति पर निर्भर करता है.