Hamirpur: हमीरपुर में बारिश के बाद कृषि विभाग ने 650 क्वांटल अतिरिक्त गन्धम बीज का भेजा ऑर्डर
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1923599

Hamirpur: हमीरपुर में बारिश के बाद कृषि विभाग ने 650 क्वांटल अतिरिक्त गन्धम बीज का भेजा ऑर्डर

Hamirpur News in Hindi: हमीरपुर में उपनिदेशक कृषि सुरेश धीमान ने कहा कि विभाग ने अब तक 35सौ क्वांटल की बीज की सप्लाई खण्ड स्तर को भेजी है.  

Hamirpur: हमीरपुर में बारिश के बाद कृषि विभाग ने 650 क्वांटल अतिरिक्त गन्धम बीज का भेजा ऑर्डर

Hamirpur News: बीते दिनों हुई बारिश व किसानों की डिमांड को मध्य नजर रखते हुए कृषि विभाग हमीरपुर ने गंधाम बीज का अतिरिक्त 650 क्विंटल सप्लाई आर्डर भेजा है. कृषि विभाग के द्वारा अब तक लगभग 3,500 क्विंटल बीज को खण्ड स्तर की सोसाइटियों व बीज विक्रय केंद्रों को भेजा जा चुका है. 

कृषि उपनिदेशक हमीरपुर सुरेश धीमान ने बताया कि कृषि विभाग के द्वारा इस वर्ष 52सौ क्वांटल गंधाम बी का ऑर्डर भेजा गया था. जिसमें से आए हुए बीज को विक्रय केंद्रों व सोसाइटियों के माध्यम से किसानों तक पहुंचा दिया गया है. उन्होंने बताया कि विभाग के पास दलहन व सब्जी के बीजों का पर्याप्त मात्रा में स्टॉक उपलब्ध है और उन्हें भी विक्रय केंद्रों के माध्यम से किसानों को वितरित किया जा रहा है. 

गौरतलब है कि हमीरपुर जिला के अधिकतर क्षेत्रों में नवंबर माह के पहले हफ्ते से गंधाम के बजाई का कार्य शुरू हो जाता है और गत दिनों हुई बारिश के बाद खेतों में नमी अच्छी हो रही है. जिसके चलते किसानों ने बजाई की तैयारी शुरू कर दी है. हमीरपुर जिला के विभिन्न कृषि विक्रय केंद्रों में किसान गंधाम के अलावा मौसमी सब्जियां व दलहन के बीज लेने पहुंच रहे हैं. 

उपनिदेशक कृषि विभाग हमीरपुर सुरेश धीमान ने बताया कि विभाग के द्वारा इस वर्ष अब तक 3,500 क्विंटल गंधम बीच की सप्लाई की जा चुकी है और अभी 1,700 क्विंटल बीज आना बाकी है. उन्होंने बताया कि लोगों की डिमांड को मध्य नजर रखते हुए विभाग ने इस बार 650 क्विंटल अतिरिक्त बजट की डिमांड भी भेज दी है. जो अक्टूबर माह के अंत तक पहुंच जाएगा. उन्होंने बताया कि बारिश की नमी के चलते किसान को अच्छी फसल होने की उम्मीद है. 

उन्होंने बताया कि चना बाली की 15 क्विंटल की डिमांड विभाग के पास आई थी और उसे सभी कृषि विक्रय केंद्रों में भेज दिया गया है. उन्होंने बताया कि विभाग ने मटर के 60 क्विंटल के बीच का ऑर्डर भी प्राप्त कर लिया है और इसे भी जल्द विक्रय केंद्रों में भेजा जाएगा. 

Trending news