जनमानस की समस्याओं का तुरंत निपटारा सुनिश्चित करें अधिकारी: कृषि मंत्री प्रो.चंद्र कुमार चौधरी
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2439433

जनमानस की समस्याओं का तुरंत निपटारा सुनिश्चित करें अधिकारी: कृषि मंत्री प्रो.चंद्र कुमार चौधरी

Dharamshala News: धर्मशाला में जिला शिकायत निवारण समिति की बैठक आयोजित की गई. जिसकी अध्यक्षता कृषि मंत्री प्रो. चंद्र कुमार चौधरी ने की. 

जनमानस की समस्याओं का तुरंत निपटारा सुनिश्चित करें अधिकारी: कृषि मंत्री प्रो.चंद्र कुमार चौधरी

Dharamshala News: शुक्रवार को स्कूल शिक्षा बोर्ड के सभागार में जिला शिकायत निवारण समिति की बैठक की कृषि मंत्री प्रो. चंद्र कुमार चौधरी ने अध्यक्षता की. इस दौरान उन्होंने कहा कि आम जनमानस की समस्याओं का समयबद्व निपटारा सुनिश्चित किया जाए ताकि लोगों को बार-बार कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ें.

अध्यक्षता करते हुए कृषि मंत्री प्रो चंद्र कुमार चैधरी ने कहा कि लोगों तक प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचे, विकास कार्यों में तीव्रता आए और जन शिकायतों का त्वरित समाधान हो. इसके लिए जिला जन शिकायत निवारण समिति की अहम भूमिका रहती है. 

उन्होंने कहा कि जिला में जन शिकायत निवारण समिति की पहली बैठक आयोजित की गई है ताकि लोगों की समस्याओं का त्वरित निदान सुनिश्चित किया जा सके. साथ ही कहा कि लावारिस पशुओं के कारण किसानों को काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है. इसी को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार अब किसानों के पशुधन की निगरानी के लिए पोर्टल तैयार करने पर विचार कर रही है ताकि कोई भी किसान अपने पशुओं को लावारिस न छोड़ सके. इसकी पोर्टल के माध्यम से निगरानी भी सुनिश्चित की जाएगी. 

उन्होंने कहा कि पशु पालन के लिए किसानों को प्रोत्साहन राशि का भी प्रावधान किया जाना प्रस्तावित है. गैर सरकारी सदस्यों द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में नशे के बढ़ते प्रचलन का मामला उठाए जाने पर कृषि मंत्री प्रो चंद्र कुमार चौधरी ने पुलिस प्रशासन को नियमित तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में नशे के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश देते हुए कहा कि उप मंडल प्रशासन भी नियमित तौर पर चेकिंग अभियान चलाए ताकि युवा पीढ़ी को नशे से दूर रखा जा सके.

बैठक में समिति के गैर सरकारी सदस्यों ने सम्पर्क सड़कों के सुधार, स्कूलों में अध्यापकों के खाली पदों को भरने, नई बसें चलाने, फोरलेन निर्माण से उत्पन्न समस्याओं का समाधान, विद्युत, स्वास्थ्य, पेयजल, सीवरेज से संबंधित करने के मुद्दे उठाए. इसके अतिरिक्त छुट्टी वाले दिन निर्धारित रूट्स पर बसें नहीं चलाने बारे भी शिकायत की गई, जिस पर कृषि मंत्री ने गैर सरकारी सदस्यों द्वारा उठाए गए. सभी मुद्दों का संवेदनशीलता के साथ समयबद्ध समाधान करने के लिए अधिकारियों को कड़ी हिदायत दी. उन्होंने कहा कि उनके द्वारा इसकी पूरी तरह से मॉनिटरिंग की जाएगी. 

रिपोर्ट- विपिन कुमार, धर्मशाला

 

Trending news