गजब! हर मिनट 500 लीटर पानी को रोककर किया काम, यहां बना डाली रेलवे लाइन की सबसे लंबी टनल
Advertisement

गजब! हर मिनट 500 लीटर पानी को रोककर किया काम, यहां बना डाली रेलवे लाइन की सबसे लंबी टनल

भानुपल्ली-बिलासपुर रेलवे लाइन को अब लेह तक सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है. इस योजना में अब तक सात टनलों का कार्य चल रहा था, जिसमें से 6 बनकर तैयार हो चुकी हैं. आज टनल नंबर 04 का निर्माण कार्य पूरा हो गया. इसकी लंबाई लगभग 750 मीटर है. 

गजब! हर मिनट 500 लीटर पानी को रोककर किया काम, यहां बना डाली रेलवे लाइन की सबसे लंबी टनल

विजय भारद्वाज/बिलासपुर : पर्यटन और सामरिक दृष्टि से हिमाचल प्रदेश की सबसे महत्वाकांक्षी परियोजना भानुपल्ली-बिलासपुर रेलवे लाइन की सबसे लंबी टनल का आज रेलवे विकास निगम के चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर राजीव सोनी ने उद्घाटन किया.

हालांकि इस रेलवे लाइन को अब लेह तक सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है. इस योजना में अब तक सात टनलों का कार्य चल रहा था, जिसमें से 6 बनकर तैयार हो चुकी हैं. आज टनल नंबर 04 का निर्माण कार्य पूरा हो गया. इसकी लंबाई लगभग 750 मीटर है. 

WATCH LIVE TV 

टनल बनाने में आईं चुनौतियां 

टनल को बनाने में कई चुनौतियों का सामना भी करना पड़ा, जिसमें सुरंग में आ रहा पानी एक मुख्य चुनौती थी. साथ ही पहाड़ भी काफी कमजोर था. सबसे बड़ी बात यह है कि अब तक मैक्स इन्फ्रा कंपनी ने इन महत्वपूर्ण सुरंगों के निर्माण में पूरी सेफ्टी के साथ काम किया है. यह सुरंग को बनने में 2 साल से अधिक का समय लगा. अक्टूबर 2019 में इसका कार्य शुरू किया गया था और आज पूरा हो गया. 

चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर राजीव सोनी ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान बताया कि आज इस सुरंग का ब्रेक थ्रू उनके लिए एक माइल स्टोन है क्योंकि अब तक बनाई गई सभी सुरंगों में इस सुरंग का निर्माण करना काफी चुनौतीपूर्ण था, क्योंकि सुरंग में लगातार आ रहा पानी और कमजोर चट्टानों के चलते यहां कार्य करना काफी कठिन था. उनके इंजीनियर और वर्कर ने इस चुनौतीपूर्ण कार्य को करके दिखाया है, जिसके लिए सभी बधाई के पात्र हैं. 

15 -15 मीटर के पैकेज में पाइप रोपिंग

प्रोजेक्ट सेफ्टी मैनेजर आलोक रोशन का कहना है कि इस सुरंग का निर्माण कार्य अब तक बनाई गईं सभी सुरंगों से ज्यादा चुनौतीपूर्ण रहा.निर्माण के दौरान लगभग 1 मिनट में 500 लीटर पानी चल रहा था, उसे कंट्रोल करते हुए उन्हें कार्य करना पड़ा.

उन्होंने बताया कि हमारे डिजाइनर और कंसंट्रेटर ने जो सावधानियां बरतने के लिए बोला, उन्हें बराबर फॉलो करते हुए 15 -15 मीटर के पैकेज में पाइप रोपिंग करते हुए उसका कार्य पूरा किया अब सिर्फ एक ही टनल का कार्य बाकी बचा है जो जल्द पूरा कर लिया जाएगा.

 

 

 

Trending news