Ban on Beer: हिमाचल प्रदेश के इस गांव में शादी-समारोहों में बीयर और शराब पर लगी रोक!
Advertisement

Ban on Beer: हिमाचल प्रदेश के इस गांव में शादी-समारोहों में बीयर और शराब पर लगी रोक!

Ban on Beer and Alcohol in Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले में स्थित ग्राम पंचायत केलांग ने शादी समारोहों के दौरान बीयर के उपयोग पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है. 

Ban on Beer: हिमाचल प्रदेश के इस गांव में शादी-समारोहों में बीयर और शराब पर लगी रोक!

Ban on Beer and Alcohol: बियर और शराब पीने वालों के लिए ये खबर काम की है. अगर आपको ये सुनने को मिले कि अब से शराब और बियर शादी में नहीं पीने पर रोक लगा दी गई है, तो झटका आपको जरूर लगेगा. जी हां, ये बिल्कुल सही है. पहाड़ो के राज्य हिमाचल प्रदेश में एक गांव में शादी समारोह के दौरान शराब पर रोक लगा दिया गया है. 

Aadhaar-Ration Card Linking: बढ़ गई आधार-राशन को लिंक करने की लास्ट डेट, जानें घर बैठे ऑनलाइन कैसे करें Link

बता दें, राज्य के लाहौल स्पीति जिले के लाहौल उपमंडल में स्थित ग्राम पंचायत केलांग ने सादी समारोहों के दौरान बीयर और शराब के उपयोग पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लागू कर दिया है. वहीं, इस प्रतिबंध का उल्लंघन करने वालों पर 5,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा.

जानकारी के अनुसार,हाल ही में 2 जुलाई, 2023 को ग्राम पंचायत केलांग की ग्राम सभा द्वारा ये निर्णय लिया गया कि शादी समारोहों के दौरान बीयर और शराब के उपयोग पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे. आदेश का उल्लंघन करने वालों को जुर्माना भी देना होगा. जिसे पंचायत द्वारा एकत्र किया जाएगा. 

Amarnath Yatra: पांचवें दिन 18,000 से अधिक श्रद्धालुओं पहुंचे अमरनाथ, बाबा बर्फानी के किए दर्शन

इस फैसले को लेने के वजह ये बताई जा रही है कि शराब और बियर की घटिया गुणवत्ता. साथ ही ये भी कहा गया कि  शादी और अन्य समारोहों में दूसरों की संस्कृतियों को हमें नहीं अपना चाहिए. ये भी बताया गया कि आधुनिकता के चकाचोंध में आज जनजातीय समाज में भी शादी और अन्य सामाजिक समारोह के दौरान अंग्रेजी शराब और बीयर पर पानी की तरह लोग पैसे खर्च कर रहे हैं. जिससे रोकना चाहिए. 

ऐसे में पंचायत के इस फैसले को पूरे इलाके ने स्वागत किया और फिजूल खर्च पर अंकुश लगाने के लिए पंचायत ने सभी की सहमति से शादी समारोह में बीयर पर  रोक लगाई.

Trending news