Black Chana Benefits: शरीर में नहीं होगी प्रोटीन की कमी, डाइट में इस चीज को करें शामिल
Advertisement

Black Chana Benefits: शरीर में नहीं होगी प्रोटीन की कमी, डाइट में इस चीज को करें शामिल

Benefits of eating black chana: काला चना, जिसे काले छोले या देसी चना के नाम से भी जाना जाता है. ये एक प्रकार की फली है जो आमतौर पर भारतीय व्यंजनों में उपयोग की जाती है.  जानें काले चने के फाएदे.

Black Chana Benefits: शरीर में नहीं होगी प्रोटीन की कमी, डाइट में इस चीज को करें शामिल

Benefits of eating black chana: काला चना हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. आपको बता दें कि भीगे चने में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और विटामिन्स जैसी कई सारे पोषक तत्व होते हैं.  काले चने दिमाग को तेज करने के साथ-साथ मोटापे को भी दूर करता है. ऐसे में आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि काले चने के सेवन से आपके शरीर को क्या फायदे मिल सकते हैं.

Almonds Benefits: एक नहीं कई सारे हैं बादाम के फाएदे, कैंसर के खतरे को भी करता है कम

काला चना, जिसे काले छोले या देसी चना के नाम से भी जाना जाता है. ये एक प्रकार की फली है जो आमतौर पर भारतीय व्यंजनों में उपयोग की जाती है. आइए आपको बताते हैं  काला चना के सेवन के फाएदे. 

काला चना लाभ
प्रोटीन से भरपूर: काला चना प्लांट-आधारित प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है, जो शरीर में ऊतकों के निर्माण और मरम्मत के लिए आवश्यक है. एक कप पके हुए काले चने से लगभग 15 ग्राम प्रोटीन मिलता है. 

फाइबर से भरपूर: काला चना आहार फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत है, जो पाचन को नियंत्रित करने और कब्ज को रोकने में मदद करता है. एक कप पके हुए काले चने से लगभग 13 ग्राम फाइबर मिलता है.

कोलेस्ट्रॉल कम करता है: काला चना में मौजूद फाइबर आंत में पित्त एसिड को बांधकर और रक्तप्रवाह में उनके अवशोषण को रोककर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है.

रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है: काले चने में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि यह रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि नहीं करता है.  यह इसे मधुमेह वाले लोगों या उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है जिन्हें मधुमेह होने का खतरा है. 

विटामिन और खनिजों से भरपूर काला चना आयरन, फोलेट, फास्फोरस और मैग्नीशियम सहित कई आवश्यक विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत है.

वजन घटाने में मदद कर सकता है: काला चना वसा और कैलोरी में कम होता है, जो इसे वजन कम करने की चाह रखने वालों के लिए एक बेहतरीन भोजन विकल्प बनाता है. 

Watch Live

Trending news