Nahan में जिला स्तरीय पल्स पोलियो अभियान का किया गया शुभारंभ, कैंट स्कूल नाहन से हुआ अभियान का आगाज
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2139104

Nahan में जिला स्तरीय पल्स पोलियो अभियान का किया गया शुभारंभ, कैंट स्कूल नाहन से हुआ अभियान का आगाज

Himachal Pradesh News: नाहन में आज जिला स्तरीय पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ किया गया. सीएमओ सिरमौर डॉ. अजय पाठक ने बच्चों को दवा पिलाकर इसका अभियान की शुरुआत की. उन्होंने बताया कि जिला में 60,803 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है. 

 

Nahan में जिला स्तरीय पल्स पोलियो अभियान का किया गया शुभारंभ, कैंट स्कूल नाहन से हुआ अभियान का आगाज

देवेंद्र वर्मा/नाहन: पल्स पोलियो अभियान को लेकर स्वास्थ्य खंड धगेडा और रोटरी क्लब नाहन द्वारा संयुक्त रूप से कैंट स्कूल स्थित पोलियो बूथ में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में सीएमओ सिरमौर डॉक्टर अजय पाठक बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे. यहां पहुंचकर उन्होंने बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर जिला स्तरीय अभियान का शुभारंभ किया. 

60,803 बच्चों को पोलियो खुराक पिलाने का लक्ष्य किया निर्धारित 
मीडिया से बातचीत करते हुए सीएमओ सिरमौर डॉक्टर अजय पाठक ने कहा कि पल्स पोलियो अभियान के तहत जिला सिरमौर के 5 वर्ष की आयु तक के लगभग 60,803 बच्चों को पोलियो खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा है. अभियान को सफल बनाने के लिए जिला में 538 पोलियो बूथ स्थापित किए गए हैं. इसके अलावा 11 ट्रांसिट और 5 मोबाइल टीम में भी पल्स पोलियो की दवा पिलाने का कार्य कर रही है. इसके अलावा कई संस्थाएं भी इस अभियान को सफल बनाने में उनका सहयोग कर रही हैं. उन्होंने उम्मीद जताई है कि आज इस लक्ष्य को पूरा कर दिया जाएगा.

ये भी पढे़ं- Ind VS ENG Match: टेस्ट मैच के लिए धर्मशाला पहुंचे इंडिया और इंग्लैंड टीम के खिलाड़ी

स्वास्थ्य विभाग की 1076 टीमें पहुंचेंगी घर-घर   
अजय ने उन्होंने बताया कि छूटे हुए बच्चों को घर-घर जाकर पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी. साथ ही है विश्व निश्चित किया जाएगा कि कोई भी बच्चा पोलियो की खुराक से ना छूटे. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की 1076 टीमें घर-घर पहुंचेंगी.  

ये भी पढ़ें- हिमाचल में चल रही सियासी उठा-पटक के बीच विपिन सिंह परमार ने कांग्रेस पर साधा निशाना

कब मनाया जाता है विश्व पोलियो दिवस 
बता दें, हर साल 24 अक्टूबर को विश्व पोलियो दिवस मनाया जाता है जबकि भारत में पल्स पोलियो टीकाकरण की शुरुआत 2 अक्टूबर 1995 को हुई थी. इसके बाद 27 मार्च 2014 को भारत को पोलियो मुक्त होने का प्रमाण पत्र हासिल हुआ था. 

 

WATCH LIVE TV

Trending news