Coriander Water: वजन घटाने और पाचन सही रखने में रामबाण है धनिया का पानी, जानें बनाना का सही तरीका
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1589024

Coriander Water: वजन घटाने और पाचन सही रखने में रामबाण है धनिया का पानी, जानें बनाना का सही तरीका

Benefits of Coriander: धनिया हमारे शरीर से जुड़े कई काई सारी समस्याओं के लिए रामबाण इलाज है. ऐसे में आपको धनिया का पानी हर पीना चाहिए. इस खबर में जानिए क्या धनिया के फाएदे.

Coriander Water: वजन घटाने और पाचन सही रखने में रामबाण है धनिया का पानी, जानें बनाना का सही तरीका

Coriander Benefits: धनिया हम सभी इस नाम के परिचीत है. धनिया को हम खाने के लिए इस्तेमाल करते हैं. धनिया हमरे खाने के स्वाद को बढ़ाता है. वहीं इसके कई सारे लाभ भी हैं, जो आपके शरीर के लिए काफी लाभकारी होते हैं.

एयरपोर्ट पर Hrithik Roshan ने गर्लफ्रेंड सबा आजाद को किया Kiss, वायरल हुई Kissing Video

बता दें, धनिये के बीजों को पानी में भिगोकर धनिया का पानी बनाया जाता है. धनिया, जिसे सीलेंट्रो के नाम से भी जाना जाता है. ये एक जड़ी-बूटी है जिसका उपयोग आमतौर पर खाना पकाने में किया जाता है, विशेष रूप से भारतीय, मध्य पूर्वी और भूमध्यसागरीय व्यंजनों में किया जाता है.  धनिया के बीज छोटे, गोल और भूरे रंग के होते हैं, और खट्टे, थोड़े मीठे स्वाद वाले होते हैं. 

धनिये का पानी बनाने के लिए आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं

1. 2 बड़े चम्मच धनिया के बीज लें और उन्हें एक ओखली और मूसल में हल्का सा कुचल लें. 
2. कुचले हुए बीजों को एक बर्तन में 4 कप पानी के साथ डालें.
3. पानी में उबाल आने दें और फिर आंच को कम कर दें. 
4. लगभग 10 मिनट के लिए धनिया के बीज को पानी में डूबा रहने दें. 
5. बीज निकालने के लिए एक महीन जाली वाली छलनी या चीज़क्लोथ के माध्यम से पानी को छान लें. 
6. पीने से पहले पानी को कमरे के तापमान तक ठंडा होने दें. 

Himachal Tour Package: IRCTC के इस पैकज में मिल रहा हिमाचल की वादियों में घूमने का मौका, जानें रेट

धनिया के पानी को कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है, जिसमें पाचन में सहायता, सूजन को कम करना और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करना शामिल है. 

धनिया का पानी पीने के कुछ संभावित लाभ हैं:
पाचन में मदद करता है: धनिया का पानी पाचन को बढ़ावा देने और पाचन संबंधी समस्याओं जैसे सूजन, गैस और अपच से राहत देने के लिए जाना जाता है.

वजन घटाने में सहायक: धनिया का पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है क्योंकि यह चयापचय को बढ़ाता है और वसा और शर्करा के अवशोषण को कम करता है.

रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है: धनिया का पानी अपने हाइपोग्लाइसेमिक गुणों के कारण रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण: धनिया में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने और गठिया जैसी पुरानी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकते हैं. 

स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है: धनिया का पानी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले और समय से पहले बूढ़ा होने वाले मुक्त कणों से लड़ने में मदद कर सकता है.

प्रतिरक्षा में सुधार: धनिया का पानी विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और संक्रमण को रोकने में मदद कर सकता है. 

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि धनिया का पानी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है, लेकिन यह किसी विशेष बीमारी या स्थिति का इलाज नहीं है. यदि आपको कोई स्वास्थ्य संबंधी चिंता है, तो अपने आहार या जीवनशैली में कोई भी बदलाव करने से पहले स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है. 

Watch Live

Trending news