Dengue: शिमला के रामपुर में डेंगू ने पकड़ी रफ्तार, 10 दिनों में 700 के करीब मिले डेंगू के मरीज
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2428569

Dengue: शिमला के रामपुर में डेंगू ने पकड़ी रफ्तार, 10 दिनों में 700 के करीब मिले डेंगू के मरीज

Dengue News: शिमला जिला के रामपुर व आसपास के क्षेत्र में डेंगू के केस सामने आ रहे हैं. महात्मा गांधी चिकित्सा सेवाएं परिसर खनेरी में दस दिनों में करीब 700 डेंगू के मरीज आ चुके हैं. 

Dengue: शिमला के रामपुर में डेंगू ने पकड़ी रफ्तार, 10 दिनों में 700 के करीब मिले डेंगू के मरीज

Hamirpur Dengue News: शिमला जिला के रामपुर आसपास के क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से डेंगू का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है. महात्मा गांधी चिकित्सा सेवाएं परिसर खनेरी में रोजाना डेंगू के लक्षण वाले मरीजों की संख्या रोजाना 80 से 100 के मध्य है. 

अब तक खनेरी चिकित्सालय में करीब 700 मैरिज डेंगू के लक्षण वाले आ चुके हैं. चिकित्सकों ने बताया इस लक्षण वाले  कि मरीजों को जरूरी दवाएं देने के साथ अब्जॉर्बशन के लिए कुछ समय के चिकित्सालय में भर्ती कराया जा रहा है. उन्होंने लोगों को सलाह दी है कि अपने आसपास के क्षेत्र को स्वच्छ रखें. 

Mandi Masjid Dispute: मंडी मस्जिद विवाद, हिंदू संगठनों का जमकर प्रदर्शन, पुलिस ने किया वाटर कैनन का इस्तेमाल

खासकर पानी को रुकने ना दे और जहां पर पानी का ठहराव है. उन स्थानों की सफाई करवाएं. उन्होंने बताया कि मौसम में बदलाव के कारण पहले स्क्रब टायफस के मरीज काफी आए, लेकिन  अब रफ्तार डेंगू ने रफ्तार पकड़ ली है. लगता है कि सतलुज नदी तट के आसपास डेंगू के मच्छर काफी पनप गए है. 

महात्मा गांधी चिकित्सा सेवा परिसर खनेरी के मेडिसिन प्रमुख डॉक्टर  गुमान नेगी ने बताया मौसम में बदलाव हुआ है. पहले तो स्क्रब टाइफाइड के मरीज आ रहे थे. लेकिन अब डेंगू के मरीज की संख्या बढ़ रही है. लगता है सतलुज किनारे व आसपास डेंगू फैलाने वाले मच्छरों की संख्या बढ़ गई है. 

औसतन 20 से 30 फीसदी मरीज रोज डेंगू के लक्षण वाले चिकित्सालय में आ रहे हैं, लेकिन सभी खतरे से बाहर है. ऐसे मरीजों के बदन में जकड़न, सर दर्द होना , कमजोरी महसूस करना  आदि शामिल है. इस तरह के लक्षण वाले मरीजों का प्राथमिक उपचार देकर कुछ समय के लिए ऑब्जर्वेशन में रखा जा रहा है. उसके बाद उन्हे घर भेजा जा रहा है. उन्होंने लोगों से एहतियात बरतने की सलाह दी है. 

रिपोर्ट- बिजेश्वर नेगी, रामपुर

Trending news