Himachal News: हिमाचल में फ्रूट प्लांटस के बढ़े रेट, इनपुट कॉस्ट को देखते हुए बढ़ाए गए दाम
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2343618

Himachal News: हिमाचल में फ्रूट प्लांटस के बढ़े रेट, इनपुट कॉस्ट को देखते हुए बढ़ाए गए दाम

Dharmshala News: धर्मशाला में बागवानी विभाग ने फ्रूट प्लांट के रेट को बढ़ाया है. इनपुट कॉस्ट को देखते हुए रेट बढ़ाए गए हैं. जानें पूरी डिटेल..

Himachal News: हिमाचल में फ्रूट प्लांटस के बढ़े रेट, इनपुट कॉस्ट को देखते हुए बढ़ाए गए दाम

Dharmshala News: धर्मशाला में बागवानी विभाग ने फ्रूट प्लांट के रेट्स में इजाफा किया है. इनपुट कॉस्ट को देखते हुए विभाग की ओर से प्रति पौधे के रेट में करीब 5 रुपये की वृद्धि की गई है. जिला में बरसात में रोपित होने वाले फलों के 3.57 लाख पौधे वितरण के लिए तैयार हैं. हालांकि विभाग के पास 37 हजार के करीब फलों के पौधों की डिमांड आई थी, लेकिन बरसात अच्छी होती है तो इस बार बरसात में करीब 70 हजार फलों के पौधे रोपित किए जाने की संभावना है. 

गौरतलब है कि बरसात में आम, सीट्रस, लीची और अमरुद के पौधे रोपित किए जाते हैं. विभाग द्वारा बढ़ाए गए रेट्स के चलते दशहरी, लंगड़ा व चौसी आम के पौधे 70 रुपये, जबकि आम्रपाली आम के पौधे 75 रुपये, लीची के पौधे 70 रुपये, अमरूद और सीट्रस के पौधे 60 रुपये में उपलब्ध हैं. 

जिला कांगड़ा की 19 नर्सरी में इस बार बरसात में रोपित किए जाने वाले फलों के पौधे तैयार किए गए हैं, जिनमें सरकारी नर्सरी में 81 हजार पौधे, 41 हजार पौधे अन्य नर्सरी में तैयार किए गए हैं, जबकि 12 प्राइवेट नर्सरी में 2.34 लाख पौधे तैयार किए गए हैं. 

यानी उद्यान विभाग के पास 3.57 लाख फलों के पौधे बरसात में रोपित करने के लिए बागवानों को देने के लिए तैयार हो चुके हैं. बागवानी विभाग के पास पंजीकृत नर्सरी में तैयार किए गए पौधों का समय-समय पर विभागीय अधिकारी विजिट करते हैं. पौधों में कोई समस्या हो तो उसके उपाय भी बताए जाते हैं.

बागवानी विभाग जिला कांगड़ा के उपनिदेशक डॉ. कमलशील नेगी ने कहा कि नर्सरी में इनपुट कॉस्ट हर साल बढ़ती जा रही है, जिसे देखते हुए फलों के पौधों के दाम में करीब 5 रुपये का इजाफा किया गया है. दशहरी, लंगड़ा व चौसा आम के पौधे 70 रुपये, जबकि आम्रपाली व अन्य आम के पौधे 75 रुपये, लीची के पौधे 70 रुपये, अमरूद और सीट्रस के पौधे 60 रुपये में उपलब्ध हैं. बागवान अधिक से अधिक फलों के पौधें लगाए. 

रिपोर्ट- विपिन कुमार, धर्मशाला

Trending news