बिलासपुर में चिलमिलाती गर्मी के बीच खड्डों में नहाने जा रहे युवकों के डूबकर मरने का नहीं थम रहा सिलसिला
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2287414

बिलासपुर में चिलमिलाती गर्मी के बीच खड्डों में नहाने जा रहे युवकों के डूबकर मरने का नहीं थम रहा सिलसिला

Bilaspur Weather: बिलासपुर में चिलमिलाती गर्मी के बीच खड्डों में नहाने जा रहे युवकों के डूबकर मरने का नहीं थम रहा सिलसिला. बीते एक माह में खड्ड में डूबने से दो युवकों ने गवाई थी.  

बिलासपुर में चिलमिलाती गर्मी के बीच खड्डों में नहाने जा रहे युवकों के डूबकर मरने का नहीं थम रहा सिलसिला

Bilaspur News: बिलासपुर में जून माह की चिलमिलाती गर्मी का असर देखने को मिल रहा है. जहां एक ओर जिला का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से अधिक जा पहुंचा है, तो वहीं कई युवा इस गर्मी से राहत पाने के लिए खड्डों में जाकर नहाना पसंद करते हैं. ऐसे में खड्डों में नहाते वक्त कई युवक अपनी जान से भी हाथ धो बैठे हैं. 

ग़ौरतलब है कि बिलासपुर में मुख्य रूप से सीर खड्ड, अलीखड्ड और शुक्करखड्ड देखने को मिलती है, जहां बरसाती नाले का पानी इन खड्डों से होकर गुजरता है, जिसके चलते इन खड्डों में पानी की गहराई अलग-अलग देखने को मिलती है. जिसका अंदाजा ना होने के चलते कई युवा नहाते समय पानी में डूब जाते है और अपनी जान खो बैठते हैं. 

ऐसा ही मामला घुमारवीं स्थित सीरखड्ड में बीते माह देखने को मिला था, जिसमें दो युवा नहाते वक्त अपनी जान से हाथ धो बैठे थे. इसके अलावा बीते साल भी कसोल पुल के समीप दो युवकों की सीरखड्ड में नहाते वक्त डूबने से मौत हो गई थी. वहीं हर वर्ष मौत का यह आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है. 

वहीं इन आंकड़ों को देखते अब जिला प्रशासन हरकत में आ गया है और पंचायत स्तर पर लोगों को खड्डों से दूर रहने के लिए जागरूक करने के लिए अभियान चलाने की रणनीति तैयार कर रहा है. इस बात की जानकारी देते हुए एसडीएम घुमारवीं गौरव चौधरी ने कहा कि यह बड़ी दुख की बात है कि गर्मी से राहत पाने के लिए शिक्षण संस्थानों के छात्र खड्डों में जाकर नहाने लगते है, जिससे पानी की गहराई का अंदाज़ा ना हो के चलते पानी में डूबने से उनकी मौत हो जाती है. 

साथ ही उन्होंने कहा कि खड्डों के समीप बनी पंचायतों के प्रतिनिधियों को उनके द्वारा निर्देश जारी किए गए हैं कि खड्डों से दूर रहने व नियम की अवहेलना करने वालो के ख़िलाफ सख़्त कार्रवाई करने के लिए वह साइन बोर्ड ज़रूर लगाएंगे. इसके अलावा नदी नालों को जाने वाले रास्तों को भी पूरी तरह से बंद किया जाएगा. साथ ही एसडीएम गौरव चौधरी कहा की बीडीओ के ज़रिए ऐसी पंचायतें जिनके नज़दीक खड्डें व नाले हैं.

वहां की पंचायतों को जागरूक करने का कम किया जाएगा ताकि कोई भी युवक खड्डों में नहाने ना जाये और जो भी व्यक्ति आदेशों की अवहेलना करता हुआ पाया जाएगा. उसके ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई अमल में लायी जाएगी. वहीं गौरव चौधरी ने शिक्षण संस्थानों में पढ़ रहे छात्रों के परिजनों से भी यह अपील की है कि वह भी अपने बच्चों पर ध्यान रखें और उन्हें खड्ड दूर रहने की प्रेरणा दें. ताकि खड्डों नालों में नहाने के दौरान डूबने से होने वाली मौतों पर भी रोक लग सके.

रिपोर्ट- विजय भारद्वाज, बिलासपुर

Trending news