E shram के लिए अगर आपने भी किया है अप्लाई, तो पढ़ लें यह खबर
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1266726

E shram के लिए अगर आपने भी किया है अप्लाई, तो पढ़ लें यह खबर

E shram:  अगर आप E shram कार्ड के लिए अप्लाई कर रहे हैं, तो आपको ध्यान देना होगा कि आप अपने सारे दस्तावेजों को ठीक से अपलोड करें. 

E shram के लिए अगर आपने भी किया है अप्लाई, तो पढ़ लें यह खबर

E shram: हर साल सरकार कुछ ना कुछ योजनाएं लेकर आती है, जिससे आम जनता को मदद मिल सके. साथ ही उन योजनाओं में कई सारे बदलाव भी होते रहते हैं. इन योजनाओं को केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा चलाया जाता है. इनमें रोजगार, शिक्षा, अर्थिक मदद आम लोगों को दी जाती है. ऐसे में एक योजना है ई-श्रम कार्ड योजना. इस योजना में असंगठित क्षेत्र में काम करने लोगों को हर महीने 500 रुपये कि किस्त दी जाती है. ऐसे में आपको यह जानना काफी जरूरी है कि क्या आपको किस्त के पैसे मिलेंगे या नहीं. 

Orange Alert in Himachal: हिमाचल में जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट, भारी बारिश में ठप हुए वाहनों के पहिए

सबसे पहले आप ये जान लें कि इस योजना में आपको क्या लाभ मिलेंगे
1. हर महीने 500 रुपये कि किस्त
2. 2 लाख का बीमा कवर 
3. घर बनाने के लिए मदद

Urfi Javed ने बोल्डनेस की हदें की पार, ट्रांसपेरेंट कपड़े पहनकर रोड पर आईं नजर

इन लोगों को नहीं मिलेगा लाभ
- अगर आप पहले किसी योजना का लाभ उठा रहे हैं, जो श्रम मंत्रालय के तो आपको इसका लाभ नहीं मिलेगा. अगर आपने इसके लिए आवेदन किया है, तो वह रद्द कर दी जाएगी. 
- अगर आप E shram कार्ड के लिए अप्लाई कर रहे हैं, तो आपको ध्यान देना होगा कि आप अपने सारे दस्तावेजों को ठीक से अपलोड करें. गलत डॉक्यूमेंट अपलोड होने से आप लाभ से वंचित रह सकते हैं. 
- साथ ही अगर आपने इस योजना में आवदेन किया है, लेकिन आप सरकारी पेंशनभोगी हैं, तो आपका आवेदन कैंसिल कर दिया जाएगा. ऐसे में लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा. 
- वहीं, अगर आपने सही वेबसाइट की जगह किसी फर्जी वेबसाइट पर ई-श्रम कार्ड के अप्लाई कर दिया है, तो भी आपके एपलिकेशन को रद्द ही माना जाएगा. 

Watch Live

Trending news