Himachal News: समीक्षा केंद्र खोलने वाला देश का चौथा राज्य बना हिमाचल, सभी स्कूलों में पहली कक्षा से होगी अंग्रेजी की पढ़ाई
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1974741

Himachal News: समीक्षा केंद्र खोलने वाला देश का चौथा राज्य बना हिमाचल, सभी स्कूलों में पहली कक्षा से होगी अंग्रेजी की पढ़ाई

CM Sukhu in Shimla: हिमाचल के CM सुक्खू ने समग्र शिक्षा के तहत विद्या समीक्षा केंद्र का उद्घाटन किया. इसी के साथ समीक्षा केंद्र खोलने वाला देश का चौथा राज्य हिमाचल बना. 

Himachal News: समीक्षा केंद्र खोलने वाला देश का चौथा राज्य बना हिमाचल, सभी स्कूलों में पहली कक्षा से होगी अंग्रेजी की पढ़ाई

Shimla News: गुरुवार को मुख्यमंत्री आवास शिमला से प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हिमाचल प्रदेश में विद्या समीक्षा केंद्र का उद्घाटन किया. इसके बाद केंद्र सरकार के समग्र शिक्षा विकास कार्यक्रम के तहत समीक्षा केंद्र खोलने वाला हिमाचल देश का चौथा राज्य बन गया है. विद्या समीक्षा केंद्र का उद्घाटन करने बाद मुख्यमंत्री ने प्रदेश में शिक्षा क्षेत्र में भी व्यवस्था परिवर्तन की ज़रूरत बताते हुए प्रदेश के सभी स्कूल में अंग्रेजी माध्यम की पढ़ाई शुरू करने और ड्रेस कोड को स्कूल के स्तर पर लागू करने की भी घोषणा की.

मुख्यमंत्री ने कहा कि विद्या समीक्षा केंद्र डेटाबेस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित होगा. उन्होंने कहा कि प्रदेश में विद्यार्थियों की शिक्षा किस तरह से चलेगी और प्रदेश में बच्चों का शिक्षा स्तर कैसा है. इसकी समीक्षा करने के बाद विद्या समीक्षा केंद्र आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद लेते हुए हुए शिक्षण संस्थानों को निर्देश देगा. जिससे प्रदेश में शिक्षा के स्तर में सुधर किया जा सके.

उन्होंने कहा कि प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था में भी परिवर्तन की आवश्यकता है. ऐसे में प्रदेश सरकार ने तय किया है कि प्रदेश के सरकारी स्कूलों में सिंगल ड्रेस कोड की बजाय स्कूलों के स्तर पर विद्यालयों की वर्दी तय की जा सकेगी. उन्होंने कहा कि किसी स्कूल में कैसी वर्दी होगी, इसको लेकर PTA की सहमति लेकर स्कूल के प्रधानाचार्य वर्दी तय करने के लिए स्वतंत्र होंगे. 

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कहा कि चुनाव के दौरान कांग्रेस की सातवीं गारंटी थी कि प्रदेश में चार अंग्रेज़ी मध्यम के स्कूल खोले जाएंगे, लेकिन विचार विमर्श के बाद अब प्रदेश सरकार ने तय किया है कि राज्य में चार स्कूल अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खोलने की वजह प्रदेश के सभी सरकारी विद्यालयों में पहली कक्षा से अंग्रेजी पढ़ने की सुविधा उपलब्ध कराएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस तरह से प्रदेश सरकार ने 11 महीनों में अपनी तीन गारंटियां पूरी कर दी है.

देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. अब राजस्थान और तेलंगाना में मतदान होना है. सीएम सुक्खू ने कहा है कि पांच राज्यों में कांग्रेस पार्टी अच्छी स्थिति में है. दो राज्यों में कांग्रेस की सरकार है. दोनों ही राज्यों में बेहतरीन काम हुआ है. इसका असर सभी राज्यों के विधानसभा चुनाव में होगा. उन्होंने कहा कि आने वाला वक्त यह बताया कि सरकार किसकी बन रही है, लेकिन कांग्रेस की स्थिति सभी राज्यों में अच्छी है.

वहीं, उत्तरकाशी में फंसे 41 मजदूरों को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि आज सभी के सुरक्षित बाहर निकल जाने की उम्मीद है. मंडी का रहने वाला विशाल भी उत्तरकाशी की टनल में फंसा हुआ है. उन्होंने उम्मीद जताई है कि सभी मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया जाएगा.

Trending news