Himachal Cabinet: हिमाचल में पढ़ाई के लिए छात्रों को मिलेगा 20 लाख रुपये तक का Education Loan!
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1744946

Himachal Cabinet: हिमाचल में पढ़ाई के लिए छात्रों को मिलेगा 20 लाख रुपये तक का Education Loan!

Himachal Pradesh Cabinet Decision News: हिमाचल मंत्रिमंडल (Himachal Cabinet) की सोमवार को संपन्न कैबिनेट मीटिंग में मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना की गाइड लाइन को मंजूरी प्रदान की गई. 

Himachal Cabinet: हिमाचल में पढ़ाई के लिए छात्रों को मिलेगा 20 लाख रुपये तक का Education Loan!

Himachal Pradesh Cabinet Decision: हिमाचल प्रदेश में आज कैबिनेट की बैठक में पढ़ने वाले बच्चों के लिए बड़ा और फैसला लिया गया है. जो बच्चे पैसे की कमी के कारण अपनी पढ़ाई नहीं पूरा कर पा रहे थे. ऐसे में उनके लिए अच्छी खबर है. बता दें, हिमाचल सरकार की ओर से गरीब बच्चों को पढ़ाई के लिए लोन दिया जाएगा. 

अब वो सभी गरीब बच्चे जो डॉक्टर, इंजीनियर इत्यादि बनने का सपना देख रहे हैं.  उनका सपना पूरा करने में अब पैसों की कमी आड़े नहीं आएगी. इसके लिए हिमाचल मंत्रिमंडल की सोमवार को संपन्न कैबिनेट मीटिंग में मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना की गाइड लाइन को मंजूरी प्रदान की गई. 

Alia Bhatt Photo: रेड कार्पेट पर ग्रीन ड्रेस में आलिया ने दिए हॉट लुक, देखें फोटो

इस योजना के तहत अब 60 फीसदी या इससे अधिक अंक लेने वाले निर्धन बच्चों को मेडिकल, इंजीनियरिंग, मेनेजमेंट, पैरा मेडिकल कोर्स, फॉर्मेसी, नर्सिंग, ITI, पॉलिटेक्निक और पीएचडी इत्यादि पढ़ाई के लिए 20 लाख रुपए तक का लोन सिर्फ एक फीसदी ब्याज पर मिलेगा. 

जानकारी के अनुसार, कैबिनेट ने इसके लिए प्रत्येक DC के पास 50-50 लाख रुपए का कॉरपस फंड बनाने को मंजूरी प्रदान की गई. कैबिनेट ने निर्णय लिया कि बच्चे की किसी भी कालेज में एडमिशन के 24 घंटे के भीतर फीस का भुगतान सुनिश्चित किया जाएगा. 

Navratri: गुप्त नवरात्रि पर 71 पुजारी अगले 8 दिन करेंगे विश्व कल्याण के लिए मां ज्वालादेवी की पूजा

इसके साथ ही कैबिनेट ने उन सभी पोस्ट कोड के लिए भर्ती परीक्षाएं कराने का निर्णय लिया, जिनके लिए स्टाफ सिलेक्शन कमीशन हमीरपुर ने आवेदन मांग रखे थे, लेकिन, पेपर लीक की वजह से परीक्षाएं नहीं हो पाई थी. 

Trending news