Himachal News: हिमाचल के पुलिस महानिदेशक DGP संजय कुंडू आज होंगे सेवानिवृत्त, जानें कौन होगा अगला DGP
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2228471

Himachal News: हिमाचल के पुलिस महानिदेशक DGP संजय कुंडू आज होंगे सेवानिवृत्त, जानें कौन होगा अगला DGP

Himachal DGP News: हिमाचल प्रदेश पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू आज सेवानिवृत्त हो जाएंगे. ऐसे में प्रदेश में नए डीजीपी को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई हैं. 

Himachal News: हिमाचल के पुलिस महानिदेशक DGP संजय कुंडू आज होंगे सेवानिवृत्त, जानें कौन होगा अगला DGP

Himachal News: हिमाचल के पुलिस महानिदेशक DGP संजय कुंडू आज रिटायर हो रहे हैं.  संभवतः आज ही प्रदेश पुलिस को नया मुखिया मिल सकता है. नए डीजीपी की रेस में 1989 बैच के IPS एसआर ओझा आगे माने जा रहे हैं. 

बता दें, DGP संजय कुंडू की इस पद पर 30 मई 2020 को पूर्व सीएम जयराम सरकार ने ताजपोशी की थी.  अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद कुंडू आज सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं. कुंडू पुलिस कॉस्टेबल पेपर लीक और कारोबारी निशांत शर्मा केस की वजह से पिछले दो सालों के दौरान खूब विवादों में रहे हैं. 

2021-22 में कॉस्टेबल का पेपर लीक में कांग्रेस ने मास्टरमाइंड बताया और 2023 में वह कारोबारी निशांत शर्मा को धमकाने के आरोपों के बाद विवादों में आए. हालांकि इस मामले में हाईकोर्ट के पद से हटाने के आदेशों के बाद उन्हें सुप्रीम कोर्ट से जरूर राहत मिली है. 

डीजीपी की सेवानिवृत्ति के साथ ही देर शाम तक प्रदेश पुलिस के नए मुखिया को लेकर भी स्थिति स्पष्ट हो सकती है. सूचना के अनुसार डीजीपी पद को लेकर वर्ष 1989 बैच के एस.आर.ओझा का नाम लगभग तय है. 1990 बैच के श्याम भगत नेगी और 1991 बैच के डा. अतुल वर्मा के नाम पैनल में शामिल किया गया है. 

ऐसे में इन 3 अधिकारियों में से किसी एक को प्रदेश पुलिस मुखिया पद की कमान सौंपा जाना तय माना जा रहा है. वरिष्ठ आई.पी.एस. अधिकारी एस.आर ओझा बीते वर्ष ही केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस लौटे हैं और वर्तमान में डी.जी. जेल के पद पर सेवाएं दे रहे हैं. इसी तरह एस.बी. नेगी वर्तमान में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर है. 

सूत्रों के अनुसार वे भी अब डैपुटेशन से वापस लौटने की तैयारियों में है.  इसके साथ ही आई.पी.एस. अधिकारी डॉ. अतुल वर्मा भी बीते वर्ष केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस लौटे थे, जिसके बाद सरकार ने उन्हें डी.जी. सी.आई.डी. का अहम दायित्व सौंपा. लोकसभा चुनाव के चलते लगी आचार संहिता को देखते हुए नए डी.जी.पी. की नियुक्ति केंद्रीय चुनाव आयोग से अनुमति के बाद ही होगी. वहीं, डीजीपी संजय कुंडू के सेवानिवृत्त होने पर मंगलवार को भराड़ी में विदाई समारोह का आयोजन किया गया है. 

Trending news