Himachal diwas 2023: विकास की ओर लगातार बढ़ रहा हिमाचल प्रदेश, सरकार कर रही बड़ा प्लान
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1654164

Himachal diwas 2023: विकास की ओर लगातार बढ़ रहा हिमाचल प्रदेश, सरकार कर रही बड़ा प्लान

Himachal diwas 2023: प्रदेशभर में आज हिमाचल दिवस की धूम देखने को मिली. जगह-जगह कई कार्यक्रम भी आयोजित किए गए. इस मौके पर पीएम मोदी ने भी प्रदेशवासियों को हिमाचल दिवस की बधाई दी. इसके साथ ही शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने प्रदेश के विकास को लेकर अहम जानकारी दी.

 

Himachal diwas 2023: विकास की ओर लगातार बढ़ रहा हिमाचल प्रदेश, सरकार कर रही बड़ा प्लान

संदीप सिंह/शिमला: हिमाचल प्रदेश में आज 76 वां हिमाचल दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया. जगह-जगह कई राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किए गए. राजधानी शिमला के रिज मैदान में हिमाचल दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया जहां शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने तिरंगा फहराया और परेड की सलामी दी. रोहित ठाकुर ने परेड का निरीक्षण किया. इसके बाद पुलिस एनसीसी, एनएसएस और होमगार्ड की टुकड़ियों ने सलामी दी. इसके अलावा विभिन्न स्कूलों के छात्रों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए. इसके साथ ही छात्रों द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से नशे को लेकर भी लोगों को जागरूक किया गया.

इस मौके पर शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा कि आज ही के दिन हिमाचल अस्तित्व में आया था. अस्तित्व में आने से लेकर अब तक हिमाचल प्रदेश ने विकास में कई नए आयाम स्थापित किए हैं और आने वाले समय में भी हिमाचल विकास के पथ पर अग्रसर रहेगा. उन्होंने कहा कि प्रदेश के सबसे दुर्गम क्षेत्र लाहौल स्पीति के काजा में राज्यस्तरीय हिमाचल दिवस कार्यक्रम मनाया जा रहा है, जहा मुख्यमंत्री खुद शामिल हुए हैं. 

ये भी पढ़ें- Himachal diwas 2023 के मौके पर PM Modi ने हिमाचलवासियों से कही खास बात

लगातार विकास की ओर बढ़ रहा हिमाचल 
मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार हिमाचल के एक समान विकास में विश्वास रखती है. हिमाचल प्रदेश अस्तित्व में आने से लेकर अब तक निरंतर विकास के पथ पर अग्रसर रहा है. प्रदेश में जहां पहले 200 शिक्षण संस्थान हुआ करते थे वहीं, अब इनकी संख्या 15 हजार से ऊपर हो गई है. वहीं, कॉलेजों की संख्या में भी काफी इजाफा हुआ है. 

कांगड़ा को बनाया जाएगा टूरिज्म कैपिटल
उन्होंने कहा कि आने वाले समय में भी सरकार की प्राथमिकता रहेगी कि प्रदेश की मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा किया जाए. प्रदेश में टनल बनाने के साथ पर्यटन को बढ़ावा देने की कोशिश की जा रही है. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कांगड़ा को टूरिज्म कैपिटल बनाने की घोषणा कर दी है. इसके अलावा प्रदेश में फोर लेन प्रोजेक्ट को तेजी से आगे बढ़ने के साथ हेलीपोर्ट बनाने पर भी काम किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू नई सोच के साथ आगे बढ़ रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Himachal Tourism: विकास की दिशा में तेजी से बढ़ रहा कांगड़ा जिला, जल्द मिलेंगी ये सुविधा

हिमाचल पर 75 हजार करोड का कर्ज छोड़ गई बीजेपी
इसके साथ ही उन्होंने बीजेपी पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि पूर्व सरकार द्वारा प्रदेश को कर्ज में डुबो दिया गया है. डबल इंजन का राग अलापने वाली बीजेपी प्रदेश पर 75 हजार करोड का ऋण और 11 हजार करोड़ की देनदारियां छोड़कर गई है. इसके बावजूद सरकार की कोशिश रहेगी कि प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने के साथ ही कर्ज के चक्कर से बाहर लाया जाए. इसके साथ ही आय के साधनों को बढ़ाने पर काम किया जाए. 

WATCH LIVE TV

Trending news