Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश के कई घरों पर अभी भी मंडरा रहा लैंडस्लाइड का खतरा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1869191

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश के कई घरों पर अभी भी मंडरा रहा लैंडस्लाइड का खतरा

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश में मानसून सीजन के दौरान भारी तबाही मची. जगह-जगह आई लैंडस्लाइड के कारण लोगों के घर बर्बाद हो गए, लेकिन प्रदेश में अभी भी खतरा कम नहीं हुआ है. बल्ह बरोहा गांव में 30 घरों पर अभी भी लैंडस्लाइड का खतरा मंडरा रहा है. 

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश के कई घरों पर अभी भी मंडरा रहा लैंडस्लाइड का खतरा

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश के इतिहास में पहली बार हुई इतनी बड़ी प्राकृतिक आपदा से अभी भी लोगों के जख्म भरे नहीं हैं. हमीरपुर की बरोह पंचायत के बल्ह बरोहा गांव में एक पहाड़ का हजारों टन मलबा लोगों के घरों तक पहुंच गया है. लोगों को अब यही डर सता रहा है कि अगर दोबारा बारिश हुई तो उन लोगों के घर और खेत सब कुछ इस मालबे के नीचे दब जाएंगे. 

इसी विषय को लेकर कौशल विकास निगम के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष व भाजपा नेता नवीन शर्मा की अगुवाई में ग्रामीणों के प्रतिनिधि मंडल ने एसडीएम हमीरपुर के पास पहुंचकर उन्हें इस खतरे से बाहर निकालने की गुहार लगाई. ग्रामीणों का कहना है कि अगर जल्द ही कुछ इंतजाम नहीं किया गया तो उन लोगों पर बड़ी मुसीबत आ जाएगी. उन्होंने प्रशासन से मांग करते हुए कहा कि जिला प्रशासन मौके का खुद निरीक्षण करे और इस पर तुरंत कार्रवाई करें. 

ये भी पढ़ें- India vs भारत नाम को लेकर हर ओर हो रही चर्चा के बाद शुरू हुई राजनीति

पंचायत प्रधान निर्मला देवी और उप प्रधान सतीश कुमार ने बताया कि 14 और 15 अगस्त को जो भारी बारिश हुई थी, उसमें गांव के पास एक बड़ा पहाड़ गिर गया था, जिसका मलबा लोगों के घरों तक पहुंच गया है और अब दिन रात उन लोगों को इसका डर सता रहा है कि उनके घर मलबे के नीचे ना दब जाएं. उन्होंने कहा कि पंचायत के पास इतना फंड नहीं है कि वह इस मलबे को अपने स्तर पर उठा सके इसलिए प्रशासन अपने स्तर पर इसकी व्यवस्था करके मलबा हटाने का जल्द से जल्द काम शुरू करवाए ताकि लोगों को राहत मिल सके.

 कौशल विकास निगम के पूर्व संयोजक नवीन शर्मा भी इन ग्रामीणों के साथ आए थे उन्होंने बताया की विडंबना की बात है कि अभी तक इस गांव का सिर्फ एक पटवारी नहीं मौके पर जाकर दौरा किया है ना तो प्रशासन का कोई अधिकारी वहां पहुंचा है और ना ही सरकार का कोई जन्म प्रतिनिधि अभी तक लोगों के दर्द को समझने के लिए आया है अगर आप फिर से कोई बड़ी बारिश हुई तो लोगों के लिए बड़ी मुसीबत खड़ी हो जाएगी अब तक की राहत से आम लोग संतुष्ट नहीं है अभी तक भी प्रशासन और जनप्रतिनिधि प्रॉपर ढंग से पीड़ित लोगों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh में आपदा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने पहुंची गाजियाबाद की टीम

एसडीम हमीरपुर मुनीश सोनी ने बताया कि ग्रामीणों का प्रतिनिधिमंडल उनसे मिला है. इस बारे में विभाग को जरूरी कदम उठाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं. ग्रामीणों का कहना है कि मलबे को हटाने के लिए अधिक पैसों की जरूरत है, जिसके लिए विशेषज्ञों की टीम को मौके का जायजा लेने के लिए कहा गया है. राजस्व विभाग को भी निर्देश दिए गए हैं कि जगह का जायजा लेकर विस्तृत रिपोर्ट प्रशासन के सामने रखें, उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ग्रामीण की सुरक्षा के प्रति गंभीर है और जल्द ही कोई कदम उठाया जाएगा. 

WATCH LIVE TV

Trending news