Bilaspur के जिला निर्वाचन अधिकारी आबिद हुसैन सादिक ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर दी महत्वपूर्ण जानकारी
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2161059

Bilaspur के जिला निर्वाचन अधिकारी आबिद हुसैन सादिक ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर दी महत्वपूर्ण जानकारी

Himachal Pradesh News: चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनावों की घोषणा के बाद के जिला निर्वाचन अधिकारी और उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने चुनावों के मद्देनजर एक प्रेसवार्ता की, जिसमें चुनावी तैयारियों से संबंधित जानकारी दी. 

 

Bilaspur के जिला निर्वाचन अधिकारी आबिद हुसैन सादिक ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर दी महत्वपूर्ण जानकारी

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: चुनाव आयोग द्वारा देश में लोकसभा चुनावों की तारीख की घोषणा के साथ जहां आचार संहिता लागू हो गई है, वहीं बिलासपुर जिला में भी लोकसभा चुनावों को लेकर प्रशासन द्वारा की जा रहीं तैयारियों के मद्देनजर उपायुक्त व जिला निर्वाचन अधिकारी आबिद हुसैन सादिक ने प्रेसवार्ता कर चुनावों को लेकर जानकारी दी है. 

बता दें, इस बार लोकसभा चुनावों में 3,30,729 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिनमें 1,66,333 पुरुष व 1,64,390 महिला व 06 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं, वहीं बिलासपुर जिला में 3,914 सर्विस इलेक्टर्स हैं. बिलासपुर जिला में कुल 418 पोलिंग स्टेशन हैं, जिनमें 12 मॉडल पोलिंग स्टेशन शामिल हैं. वहीं इन पोलिंग स्टेशन में 11 सेक्टर मजिस्ट्रेट व 40 सेक्टर ऑफिसर की नियुक्ति की गई है. 

ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनावों के मद्देनजर जारी अचार संहिता के बाद अनुराग ठाकुर ने किया बड़ा दावा!

वहीं बिलासपुर जिला में क्रिटिकल पोलिंग स्टेशन की संख्या 16 है. इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी आबिद हुसैन सादिक ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव 7वें चरण में होंगे, जिसके तहत 7 मई को अधिसूचना जारी होगी, वहीं 14 मई को नामांकन पत्र दाखिल होगा और 15 मई को आवदेनों की छंटनी होगी, जिसके बाद नाम वापिसी की तारीख 17 मई होगी. इसके साथ ही कहा कि बिलासपुर जिला में 01 जून को लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान होगा और 4 जून को मतगणना होगी.

आबिद हुसैन ने कहा कि बिलासपुर जिला में आचार संहिता लागू होने के बाद सभी सार्वजनिक संस्थानों से पोस्टर और बैनर हटाए जा रहे हैं. इसके अलावा चुनावों को लेकर पूरे प्रबंध और तैयारी कर ली गई हैं. उन्होंने कहा कि शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्ति, 85 साल से अधिक आयु के बुजुर्ग लोगों सहित कोविड पेशेंट के लिए उनके घर पर ही मतदान करने की सुविधा रहेगी, जिसे लेकर प्रशासन की टीम उनके घर जाएगी. 

ये भी पढ़ें- आचार संहिता और लोकसभा चुनाव को लेकर ऊना में DC जतिन लाल ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस

इसके अलावा पीडब्ल्यूडीस मतदाता चाहते हैं कि वह मतदान केंद्र में जाकर ही अपने मत का इस्तेमाल करें तो उनके आने जाने की पूरी व्यवस्था भी प्रशासन द्वारा की जाएगी. वहीं उपायुक्त व जिला निर्वाचन अधिकारी आबिद हुसैन सादिक ने बिलासपुर जिला की समस्त जनता से आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान अपने मत का इस्तेमाल करने की अपील की है ताकि लोकतंत्र के इस महापर्व में सभी लोग अपनी भागीदारी अदा कर सकें और नई सरकार चुनने में अपना पूर्ण योगदान अदा कर सकें.

WATCH LIVE TV

Trending news