Himachal Pradesh News: NH 103 को अपनी मालकियत जमीन बता कर एक परिवार ने किया कब्जा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1808491

Himachal Pradesh News: NH 103 को अपनी मालकियत जमीन बता कर एक परिवार ने किया कब्जा

Himachal Pradesh News: बिलासपुर में शिमला-मटौर राष्ट्रीय राजमार्ग 103 पर एक परिवार ने यह कहकर कब्जा कर लिया है कि यह उनकी मालकियत जमीन है, जो उन्हें वापस नहीं की जा रही है. 

Himachal Pradesh News: NH 103 को अपनी मालकियत जमीन बता कर एक परिवार ने किया कब्जा

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: हिमाचल प्रदेश में बिलासपुर जिला के गांव मंगरोट में एक परिवार ने अपनी मालकियत जमीन बताकर शिमला-मटौर राष्ट्रीय राजमार्ग 103 पर ही कब्जा कर लिया है. राजन कांत शर्मा ने अपने परिवार के पांच सदस्यों सहित राष्ट्रीय राजमार्ग-103 पर पत्थर व झाड़ियां डालकर कब्जा कर लिया है, जिससे शिमला व धर्मशाला आने जाने वाले वाहनों की आवाजाही प्रभावित हो रही है.

वहीं परिवार के सदस्य राजन कांत शर्मा व सीता शर्मा का कहना है कि राष्ट्रीय राजमार्ग 103 पर उनकी मालकियत जमीन है, जिस पर पीडब्लूडी विभाग द्वारा कब्जा कर सड़क बनाई गई थी. अब उनकी जमीन वापिस नहीं कि जा रही है. उनकी मांग है कि प्रशासन द्वारा जमीन की निशानदेही होने के बाद उनके हिस्से में आई 8 बिस्वा जमीन को लेकर उन्हें विभाग मुआवजा दे और भूमि अधिग्रहण परिक्रिया कर उनकी जमीन की सही कीमत उनके परिवार को दे. इसके साथ ही कहा कि इस मामले को लेकर जिला प्रशासन व पीडब्लूडी विभाग के अधिकारियों से कई बार बात हुई है, लेकिन हर बार वार्ता विफल ही हुई है. यह सब देखने के बाद ही उन्होंने यह कदम उठाया है और अपनी मालकियत जमीन पर कब्जा किया है. 

ये भी पढ़ें- Bank Holiday: अगस्त में कितने दिन बंद रहेंगे बैंक? देखिए छुट्टियों की पूरी लिस्ट

वहीं इस मामले को लेकर उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक का कहना है कि इस परिवार द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग 103 पर कब्जा करने के मामले में पहले भी भारतीय दंड संहिता की धारा 133 के तहत एफआईआर दर्ज है. परिवार को बार-बार समझाने के बावजूद राष्ट्रीय राजमार्ग 103 पर कब्जा करना सरासर गलत है, जिसके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh News: कांग्रेस के प्रवक्ता सुदर्शन शर्मा ने बीजेपी पर साधा निशाना

बता दें, शिमला-धर्मशाला-मटौर राष्ट्रीय राजमार्ग 103 स्थित गांव मंगरोट के रहने वाले इस परिवार द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग पर अपनी मालकियत जमीन होने का दावा पहले भी किया गया था, जिसे लेकर परिवार द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग पर ही खोखा लगाया गया था, जिसके बाद जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन द्वारा यह खोखा हटा दिया गया था और इस मामले में बैठक कर मामला सुलझाने की बात कही गई थी, लेकिन परिवार के पक्ष में कोई ठोस निर्णय ना आने के चलते एक बार फिर परिवार के सदस्यों ने राष्ट्रीय राजमार्ग 103 पर कब्जा कर लिया और अब वह इस जमीन को किसी भी हाल में ना छोड़ने की बात कह रहे हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news