Himachal Pradesh Weather: हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश, राज्य की 135 सड़कें बंद, जानें मौसम का हाल
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2378339

Himachal Pradesh Weather: हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश, राज्य की 135 सड़कें बंद, जानें मौसम का हाल

Himachal Pradesh Weather: हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है. ऐसे में राज्य की 135 सड़कें बंद है. जानें ताजा मौसम का हाल...

Himachal Pradesh Weather: हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश, राज्य की 135 सड़कें बंद, जानें मौसम का हाल

Heavy rains in Himachal: हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई, भूस्खलन और अचानक आई बाढ़ के कारण राज्य में 135 सड़कें बंद रहीं। लाहौल और स्पीति, चंबा और सिरमौर जिलों में भारी बारिश, भूस्खलन और अचानक आई बाढ़ के कारण नुकसान की खबरें हैं, लेकिन किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.

लाहौल और स्पीति पुलिस ने निवासियों और यात्रियों को अत्यधिक सावधानी बरतने और जाहलमान नाले को पार न करने की सलाह जारी की है, जहां जल स्तर तेजी से बढ़ रहा है.

भारी बारिश के लिए 'येलो' अलर्ट
क्षेत्रीय मौसम विभाग ने शनिवार को पांच जिलों कांगड़ा, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश के साथ आंधी और बिजली गिरने की चेतावनी देते हुए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है और 16 अगस्त तक पूरे राज्य में भारी बारिश के लिए 'येलो' अलर्ट जारी किया है.

कितनी बारिश हुई 
राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई, जिसमें सिरमौर के नाहन में शुक्रवार शाम से सबसे अधिक 168.3 मिमी बारिश दर्ज की गई, इसके बाद सैंडहोल में 106.4 मिमी, नगरोटा सूरियां में 93.2 मिमी, धौलाकुआं में 67 मिमी, जुब्बड़हट्टी में 62.2 मिमी और कंडाघाट में 45.6 मिमी बारिश हुई.

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, सिरमौर में 42, कुल्लू में 37, मंडी में 29, शिमला में 17, कांगड़ा में पांच, किन्नौर में चार, लाहौल और स्पीति जिले में एक सहित 135 सड़कें बंद हैं, जबकि बारिश के कारण 24 बिजली और 56 जलापूर्ति योजनाएं बाधित हुई हैं.

मौसम विभाग ने रविवार सुबह तक चंबा, कांगड़ा, मंडी, सिरमौर और शिमला जिलों के अलग-अलग हिस्सों में हल्के से मध्यम स्तर की बाढ़ के खतरे की चेतावनी दी है. मौसम विभाग ने निचले इलाकों में तेज हवाओं और जलभराव के कारण बागानों, फसलों, कमजोर संरचनाओं और कच्चे घरों को नुकसान पहुंचने की संभावना के बारे में आगाह किया है. इस बीच, 31 जुलाई की मध्यरात्रि को कुल्लू, मंडी और शिमला जिले में बादल फटने से आई बाढ़ के बाद लापता हुए लगभग 30 लोगों का पता लगाने के लिए बचाव अभियान शनिवार को भी जारी रहा, लेकिन कोई बड़ी सफलता नहीं मिली.

अब तक 28 शव बरामद 
अधिकारियों ने बताया कि इस त्रासदी में अब तक 28 शव बरामद किए जा चुके हैं। शनिवार को हमीरपुर जिले में भारी से बहुत भारी बारिश के ऑरेंज अलर्ट के मद्देनजर, उपायुक्त अमरजीत सिंह ने निवासियों से सावधानी बरतने और नदियों और नालों के पास जाने से बचने की अपील की.

-उन्होंने लोगों से खराब मौसम में पेड़ों के नीचे शरण न लेने और बिजली के तारों से सुरक्षित दूरी बनाए रखने को भी कहा. अधिकारियों ने कहा कि बारिश से संबंधित घटनाओं में 100 से अधिक लोग मारे गए हैं और राज्य को 27 जून से 9 अगस्त के बीच लगभग 842 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.

-1 जून से शुरू हुए मानसून के दौरान राज्य में बारिश की कमी 10 अगस्त तक 28 प्रतिशत रही, जबकि हिमाचल प्रदेश में औसत 455.5 मिमी के मुकाबले 328.8 मिमी बारिश हुई. आदिवासी लाहौल और स्पीति जिले का कुकुमसेरी रात में सबसे ठंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान 13.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि ऊना दिन में सबसे गर्म रहा, जहां अधिकतम तापमान 33.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

 

Trending news