Himachal Weather Alert: हिमाचल में 24 घंटों में हुई रिकॉर्ड तोड़ बारिश, रेड अलर्ट जारी
Advertisement

Himachal Weather Alert: हिमाचल में 24 घंटों में हुई रिकॉर्ड तोड़ बारिश, रेड अलर्ट जारी

हिमाचल प्रदेश में लगातार बीते दिन से येलो और समय-समय पर रेड अलर्ट जारी किया जा रहा है और पिछले 24 घंटे में सामान्य से 5 गुना ज्यादा बारिश दर्ज की गई. 24 घंटों में सबसे ज्यादा प्रदेश में रिकॉर्ड तोड़ बारिश बिलासपुर के काहू में 213.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

Himachal Weather Alert: हिमाचल में 24 घंटों में हुई रिकॉर्ड तोड़ बारिश, रेड अलर्ट जारी

Himachal Pradesh Weather Update News: हिमाचल प्रदेश में लगातार बीते दिन से येलो और समय-समय पर रेड अलर्ट जारी किया जा रहा है और पिछले 24 घंटे में सामान्य से 5 गुना ज्यादा बारिश दर्ज की गई. 24 घंटों में सबसे ज्यादा प्रदेश में रिकॉर्ड तोड़ बारिश बिलासपुर के काहू में 213.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. तो वहीं शिमला में 132.1 मिलीमीटर बारिश हुई. लगातार बारिश का दौर पूरे प्रदेश में जारी है और आज के लिए रेड अलर्ट भी मौसम विभाग की ओर से जारी किया गया है. 

इन 24 घंटे में सामान्य से 5 गुना ज्यादा बारिश हुई है.  सामान्य तौर पर 6 पॉइंट 1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जाती है, लेकिन बीते 24 घंटे में 29. 01 एमएम बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि आज रेड अलर्ट प्रदेश में जारी रहेगा और तीव्रता के साथ बारिश होती रहेगी, लेकिन कल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.  मौसम हालांकि सामान्य रहने की संभावना है.  इसके बाद मानसून धीरे-धीरे थोड़ा धीमा होना शुरू होगा. 

हिमाचल प्रदेश की राजधानी में लगातार बीती रात से भारी बारिश और गर्जना हो रही है.  सुबह भी भारी बारिश का दौर राजधानी में जारी रहा.  इस दौरान किसी स्थान पर पेड़ लोगों के घरों पर गिरते हुए दिखाई दिए, तो वहीं पर बस में लैंडलाइड के कारण मलबा बस में चला गया. ऐतिहासिक रिच मैदान के पास लिफ्ट के बगल में दो पेड़ गिरे, तो वहीं सड़कें पानी से भरी हुई दिखाई दी.  

इसके साथ ही कनलोग के समीप भारी भूस्खलन से बाई पास मार्ग व कनलोग बेमलोई मार्ग बन्द हो गया. ट्रक भी मलबे की चपेट में आ गया.  वहीं, आईजीएमसी के रास्ते में भी पेड़ गिरने के कारण रास्ता बाधित हुआ. पूरे शहर में लगभग इसी तरह के हालात बने हुए हैं. 

वहीं, हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश में हो रही भारी भारी बारिश के बीच लोगों से सुरक्षित रहने की अपील की. नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि एक बार फिर हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से भारी नुकसान हो रहा है. इस संकट की घड़ी में घर पर सुरक्षित रहें और अनावश्यक तौर पर घर से बाहर न निकले. 

Trending news