Himachal Pradesh Disaster: हिमाचल में बारिश से पिछले 24 घंटों में 13 लोगों की मौत; 24 जून से अब तक 361 मौतें
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1840344

Himachal Pradesh Disaster: हिमाचल में बारिश से पिछले 24 घंटों में 13 लोगों की मौत; 24 जून से अब तक 361 मौतें

Himachal Pradesh News in Hindi: हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं, भूस्खलन हुआ है और कई पेड़ उखड़ गए हैं

Himachal Pradesh Disaster: हिमाचल में बारिश से पिछले 24 घंटों में 13 लोगों की मौत; 24 जून से अब तक 361 मौतें

Himachal Pradesh Weather Update and Death Toll news in Hindi: बीते दिन हिमाचल प्रदेश में हुई भारी बारिश के कारण प्रदेश में 24 घटों में 13 लोगों की मौत की खबर सामने आ रही है. राज्य आपदा  प्रबंधन अधिकारी द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक 24 जून से अब तक हिमाचल प्रदेश में मरने वालों की संख्या 361 हो गई है. 

इस दौरान हिमाचल प्रदेश की राजधानी में भी इतना पानी बरसा है कि शिमला के इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के नए ओपीडी ब्लॉक में पानी जमा हो गया. इस दौरान एक स्थानीय निवासी ने बताया कि वह मेडिकल जांच के लिए आया था पर फर्श पर बारिश का पानी जमा हुआ पड़ा था. उसने यह भी बताया कि क्षेत्र में सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं, भूस्खलन हुआ है और कई पेड़ उखड़ गए हैं और अब उन्हें समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. 

हिमाचल प्रदेश में हुई भारी बारिश के कारण कई इलाकों में पानी जमा हो गया है और इसके कारण वरिष्ठ नागरिकों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. बता दें कि भारतीय मौसम विभाग द्वता राज्य में बीते कुछ दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया था और अब आज (यानी 25 अगस्त, ये खबर फ़ाइल करने तक) के लिए येलो अलर्ट जारी है.

राज्य आपदा प्रबंधन अधिकारियों के मुताबिक मानसून सीज़न के प्रकोप के कारण अभी तक राज्य में 40 लोग लापता हैं और 342 लोग घायल हुए हैं जबकि 9,924 घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं. उन्होंने यह भी बताया कि इस दौरान 300 दुकानें और 4783 गौशालाएं क्षतिग्रस्त हो गई हैं.

आईएमडी हिमाचल प्रदेश के वरिष्ठ वैज्ञानिक संदीप कुमार शर्मा का कहना है कि पिछले 24 घंटों के दौरान मंडी, कांगड़ा, बिलासपुर, शिमला, ऊना हमीरपुर और मंडी में भारी से भारी बारिश दर्ज की गई है और ऐसे में '25 स्टेशनों पर भारी बारिश दर्ज की गई, पूरे राज्य में बारिश भी जम कर बादल बरसे हैं. शिमला शहर में बीते कल सुबह तक 130 मिमी बारिश दर्ज की गई थी और सुबह 10 से 11 बजे के बीच मात्र एक घंटे में 60 मिमी बारिश दर्ज की गई. 

ऐसे में अधिकारियों द्वारा शिमला, सोलन, मंडी, सिरमौर और कुल्लू जिलों के लिए अचानक बाढ़ और भूस्खलन की चेतावनी भी जारी कर दी गई थी. 

यह भी पढ़ें: Shimla News: शिमला शिव बावड़ी लैंडस्लाइड में रेस्क्यू ऑपरेशन हुआ समाप्त, सभी 20 शव हुए बरामद

(For more news apart from Himachal Pradesh Weather Update and Death Toll news Due to Rain in Hindi, stay tuned to Zee PHH)

Trending news