Monsoon Season के दौरान आपातकाल स्थिति में प्रशासन से मदद के लिए इस नंबर पर करें संपर्क
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1756312

Monsoon Season के दौरान आपातकाल स्थिति में प्रशासन से मदद के लिए इस नंबर पर करें संपर्क

Himachal Pradesh Weather News: हिमाचल प्रदेश में इन दिनों बारिश का कहर बरप रहा है. यहां जगह-जगह लैंडस्लाइड हो रहा है. इसी को देखते हुए प्रशासन ने एक दूरभाष नंबर 01893-220024 जारी किया है, जिस पर किसी भी आपदा की स्थिति में संपर्क किया जा सकता है. 

 

 

Monsoon Season के दौरान आपातकाल स्थिति में प्रशासन से मदद के लिए इस नंबर पर करें संपर्क

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: हिमाचल प्रदेश में प्री मानसून की दस्तक के साथ जहां पहाड़ी इलाकों में बरसात का दौर जारी है. वहीं, जगह-जगह से लैंडस्लाइड की तस्वीरें भी सामने आ रही हैं. किरतपुर-मनाली फोरलेन मार्ग पर बिलासपुर के टनल नंबर 2 थापना से कुछ दूरी पर समलेटू के पास एक बार फिर लैंडस्लाइड हुआ है.

इससे पहले कब हुआ था लैंडस्लाइड?
गौरतलब है कि इससे पहले भी 31 मई को समलेटू के पास फोरलेन मार्ग पर लैंडस्लाइड हुआ था, जहां से एनएचएआई द्वारा जेसीबी लगाकर जल्द ही मलबा हटा दिया गया था. इसके बाद सोमवार को समलेटू के पास हुए लैंडस्लाइड की भी एक वीडियो सामने आई, जिसमें बरसात के दौरान भारी मलबा आ गिरा है, जिसके बाद एनएचएआई व फोरलेन निर्माण कंपनी द्वारा जेसीबी लगाकर मलबा हटाया जा रहा है. वहीं इस दौरान गनीमत यह रही कि लैंडस्लाइड के दौरान दोनों छोर पर वाहन पहाड़ी से काफी दूर रहे और कोई भी जान-माल का नुकसान नहीं हुआ.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh Weather Update Live Updates: हिमाचल प्रदेश में 6 दिन का अलर्ट, पर्यटकों को हिमाचल ना आने हिदायत

आपदा में इस नंबर पर कर सकेंगे संपर्क
वहीं, एसडीएम नूरपुर गुरसिमर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि मानसून सीजन को देखते हुए प्रशासन द्वारा किसी भी प्राकृतिक आपदा से त्वरित/तुरंत निपटने के लिए उनके कार्यालय के कमरा नंबर-203 में कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है, जो कि हर दिन 24 घंटे खुला रहेगा. उन्होंने बताया कि उपमंडल का कोई भी आमजन मानसून सीजन के दौरान आपातकाल की स्थिति में प्रशासन से किसी भी सहयोग के लिए कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 01893-220024 पर सीधा संपर्क कर सकता है.

ये भी पढे़ें- Himachal Pradesh News: हमीपुर में पेड़ से लटका मिला हवाई जहाज की तरह दिखने वाला पाकिस्तानी गुब्बारा

एसडीएम ने बताया कि कंट्रोल रूम को 24 घंटे खुला रखने के लिए प्रशासन द्वारा स्टाफ की विशेष तैनाती की गई है, जो बारी-बारी अपनी डयूटी देंगे. उन्होंने बताया कि कंट्रोल रूम में मिलने वाली हर जरूरी सूचना पर प्रशासन द्वारा त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए सभी विभागों को भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं. साथ ही कहा कि किसी भी आपदा को टाला नहीं जा सकता है, लेकिन बेहतर प्रबंधन व तालमेल से होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है. आपदा के समय में त्वरित और प्रभावी एक्शन के लिए सभी विभाग बेहतर तालमेल बनाकर रखें.

WATCH LIVE TV

Trending news