Himachal घूमने का मजा होगा दोगुना, HRTC देने जा रहा खास सुविधा
Advertisement

Himachal घूमने का मजा होगा दोगुना, HRTC देने जा रहा खास सुविधा

Himachal Pradesh News: हिमाचल पथ परिवहन निगम की ओर से मनाली-सरचू-लेह पर बस सेवाएं शुरू होने जा रही हैं. बस सेवा शुरू होने के बाद यात्री अब लेह से दिल्ली तक 1,026 किलोमीटर का सफर मात्र 1,740 रुपये में कर सकेंगे.

Himachal घूमने का मजा होगा दोगुना, HRTC देने जा रहा खास सुविधा

संदीप सिंह/मनाली: पहाड़ी रास्तों के बीच सफर के शौकीन सैलानियों और आम लोगों के लिए राहत भरी खबर सामने आई है. हिमाचल पथ परिवहन निगम का केलांग डिपो 8 जून से देश के सबसे लंबे और ऊंचाई वाली रूट लेह-दिल्ली के बीच बस का संचालन करेगा. निगम प्रबंधन को जिला प्रशासन से अनुमति मिलते ही लेह के लिए बस संचालन शुरू हो जाएगा. जिला प्रशासन ने एक जून से मनाली-सरचू-लेह सड़क को सभी वाहनों के लिए खोलने की अनुमति दे दी है. बशर्ते, उस ओर परिस्थितियां अनुकूल रहें.

2008 में दिल्ली-मनाली-सरचू-लेह के लिए बस सेवा शुरू हुई थी. इस बार 8 जून से बस सेवा शुरू होगी. इससे निगम के नाम एक नया रिकॉर्ड बनेगा. यात्री लेह से दिल्ली तक 1,026 किलोमीटर का सफर मात्र 1,740 रुपये में कर सकेंगे. 30 घंटे की अवधि वाले इस रूट पर दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश व लेह लद्दाख घूमने का अच्छा मौका मिलेगा.

ये भी पढ़ें- हमीरपुर के रवीन ने बढ़ाया प्रदेश का मान, पावर लिफ्टिंग में जीते दो गोल्ड-दो सिल्वर मेडल

8 जून से शुरू हो सकती है बस सेवा
इस बार देश-विदेश के पर्यटक जून के शुरुआती दिनों में ही लेह-दिल्ली के बीच बस के रोमांचक सफर का आनंद लेंगे. एचआरटीसी केलांग डिपो के क्षेत्रीय प्रबंधक अंशित शर्मा ने बताया कि अगर 1 जून को सरचू होते हुए लेह के लिए सभी वाहनों की आवाजाही शुरू हो जाती है तो ऐसे में 8 जून से दिल्ली-लेह के बीच बस सेवा शुरू कर दी जाएगी.

पिछले साल सितंबर में बंद हुई थीं बस सेवाएं  
मनाली-लेह सड़क पर यात्री 16,500 फीट ऊंचे बारालाचा, 15,547 फीट नकिल्ला, 17,480 फीट तंगलांगला और 16, 616 फीट ऊंचे लाचुंग दर्रे के खुबसूरत नजारों से रूबरू होंगे. पिछले साल इस रूट पर सितंबर में बस सेवा बंद हो गई थी. अब 8 जून से बस सेवा दोबारा शुरू होगी. इस दौरान तीन चालक और दो परिचालक बस सेवा देंगे.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh: कांगड़ा एयरपोर्ट पर बढ़ेगी फ्लाइट्स की संख्या, बड़े जहाज भी करेंगे लैंड

तीन चालक देंगे बस सेवा 
लेह-दिल्ली रूट पर निगम के तीन चालक और दो परिचालक सेवाएं देंगे. लेह से चलने पर पहला चालक बस को केलांग पहुंचाता है, दूसरा केलांग से सुंदरनगर व तीसरा चालक सुंदरनगर से दिल्ली तक अपनी सेवाएं देगा. इसमें दो परिचालक सेवाएं देते हैं. पहला परिचालक लेह से केलांग तक तो दूसरा केलांग से दिल्ली तक यात्रियों के साथ रहेगा.

WATCH LIVE TV

Trending news