BSNL के माध्यम से एसएमएस जारी करके रोल नंबर और एग्जाम सेंटर की दी जाएगी जानकारी
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2300919

BSNL के माध्यम से एसएमएस जारी करके रोल नंबर और एग्जाम सेंटर की दी जाएगी जानकारी

Dharamshala News: हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड का सर्वर डाउन होने के चलते बोर्ड ने 22 और 23 जून को होने वाली परीक्षा के लिए अब बीएसएनएल के माध्यम से एसएमएस जारी करके रोल नंबर और एग्जाम सेंटर की जानकारी दी जाएगी.    

 

BSNL के माध्यम से एसएमएस जारी करके रोल नंबर और एग्जाम सेंटर की दी जाएगी जानकारी

विपन कुमार/धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड का सर्वर डाउन होने के चलते 22 और 23 जून को होने वाले टेट एग्जाम के लिए बोर्ड ने वैकल्पिक व्यवस्था की है, जिसके तहत जहां अभ्यर्थियों को बीएसएनएल के माध्यम से एसएमएस जारी करके रोल नंबर और एग्जाम सेंटर की जानकारी दी जाएगी. इसके साथ ही टेट अभ्यर्थियों के रोल नंबर और सेंटर्स की जानकारी वाली लिस्ट भी बोर्ड ने सोशल मीडिया पर जारी की है. यही नहीं अभ्यर्थियों को रोल नंबर या एग्जाम सेंटर का पता नहीं चलता है तो अभ्यर्थी बोर्ड की हेल्पलाइन पर भी संपर्क कर सकते हैं. इसके लिए बोर्ड ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं. 

शिक्षा बोर्ड के सचिव डॉ. मेजर विशाल शर्मा ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि पिछले 5-6 दिनों से शिक्षा बोर्ड का सर्वर डाउन है, जिसके चलते बोर्ड अभी तक टेट अभ्यर्थियों के रोल नंबर जारी नहीं कर पाया है. बोर्ड प्रशासन सर्वर को सुचारू रूप से चलाने के लिए सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की मदद ले रहा है, जिसके लिए बोर्ड की एक टीम शिमला गई है. 

ये भी पढ़ें- टिकट कटने के बाद BJP में शामिल होंगे कांग्रेस प्रत्याशी रहे डॉक्टर राजेश शर्मा?

बोर्ड को उम्मीद है कि जल्द सर्वर ठीक हो जाएगा, लेकिन कुछ टेक्निकल इश्यूज हैं, जिसमें कब, क्या समस्या आए. ऐसे में टेट अभ्यर्थियों को किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए बोर्ड की ओर से वैकल्पिक कदम उठाए जा रहे हैं. गौरतलब है कि प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से 22 और 23 जून को जेबीटी, शास्त्री, नॉन मेडिकल व एलटी की परीक्षाएं करवाई जानी हैं.

बोर्ड सचिव ने बताया कि टेट अभ्यर्थियों को शिक्षा बोर्ड बीएसएनएल व एसएमएस के माध्यम से उनके रोल नंबर और सेंटर की जानकारी देने जा रहा है, जिसमें एक लिंक भी होगा, जिसे ओपन करके अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. सोशल मीडिया के माध्यम से भी बोर्ड ने अभ्यर्थियों के रोल नंबर ओर सेंटर की लिस्ट जारी की है.

ये भी पढ़ें- हमीरपुर की 54 पंचायत हुईं टीबी मुक्त, मरीजों को ढूंढकर उनका इलाज करवाने के निर्देश

अभ्यर्थियों को परीक्षा के दिन एडमिट कार्ड न होने की वजह से परेशानी न हो, इसके लिए बोर्ड ने सभी परीक्षा केंद्रों को आवश्यक निर्देश जारी किए हैं. वहीं बोर्ड ने अभ्यर्थियों से भी आग्रह किया है कि अगर वे एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर पाए हैं और उन्हें अपना रोल नंबर पता है तो तो वे अपना एक फोटो जो कि उन्होंने एप्लीकेशन फॉर्म में लगाई हो और साथ में कोई भी आईडी प्रूफ साथ लेकर जाएं. 

बोर्ड सचिव ने कहा कि अगर किसी अभ्यर्थी को अपने रोल नंबर या सेंटर का पता नहीं चल पा रहा है तो ऐसे अभ्यर्थियों के लिए बोर्ड ने एक हेल्पलाइन भी जारी की है, जिससे कि अभ्यर्थी हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके जानकारी हासिल कर सकते हैं. साथ ही हेल्पलाइन नंबर्स को रात 10 बजे तक चालू रखने के लिए आदेश जारी किए गए हैं. बोर्ड की ओर से 01892- 242122, 242135 हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं. इन नंबर्स पर जानकारी देने के लिए अलग-अलग अधिकारी 23 जून तक जानकारी देने के लिए उपलब्ध रहेंगे.

Trending news