Himachal Pradesh में पेंशन की मांग को लेकर HPSCSC के सेवानिवृत्ति कर्मचारी कल्याण संगठन ने निकाली रोष रैली
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2122815

Himachal Pradesh में पेंशन की मांग को लेकर HPSCSC के सेवानिवृत्ति कर्मचारी कल्याण संगठन ने निकाली रोष रैली

HPSCSC Rally News: आज हमीरपुर के गांधी चौक पर हिमाचल प्रदेश राज्य नागरिक आपूर्ति निगम सेवानिवृत कर्मचारी कल्याण संगठन ने अपनी अलग-अलग कई मांगों को लेकर रैली निकाली और धरना प्रदर्शन किया. 

 

Himachal Pradesh में पेंशन की मांग को लेकर HPSCSC के सेवानिवृत्ति कर्मचारी कल्याण संगठन ने निकाली रोष रैली

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश राज्य नागरिक आपूर्ति निगम सेवानिवृत कर्मचारी कल्याण संगठन ने आज अपनी विभिन्न मांगों को लेकर हमीरपुर के गांधी चौक पर धरना प्रदर्शन किया. हाथों में तख्तियां लेकर पहुंचे सेवानिवृत कर्मचारीयों ने प्रदेश सरकार से सेवानिवृत कर्मचारी की लंबित पड़ी मांगों को जल्द पूरा करने का आह्वान किया.

नागरिक आपूर्ति निगम से सेवानिवृत कर्मचारियों ने संशोधित वेतन मान 2016 की बकाया राशि को जल्द भुगतान करने के अलावा पेंशन ट्रस्ट में फण्ड डालने और इस ट्रस्ट के माध्यम से पेंशन देने की भी मांग की है, वहीं सेवानिवृत कर्मचारियों ने रिवाइज्ड ग्रेच्युटी और लीव एनकैशमेंट को भी जल्द भुगतान करने की मांग की. धरना प्रदर्शन में प्रदेश के 6 जिला से आए सेवानिवृत कर्मचारियों ने सरकार के खिलाफ रोष व्यक्त किया. 

ये भी पढ़ें- HP News: सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले ही विपक्ष का विधानसभा में प्रदर्शन

संगठन के प्रदेश अध्यक्ष निरंजन चौहान ने कहा कि राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष मुख्यमंत्री हैं. उन्हें सेवानिवृत कर्मचारियों का ध्यान रखते हुए उनकी मांगों को जल्द पूरा करने के लिए बैठक बुलानी चाहिए. उन्होंने आरोप लगाया कि प्रदेश सरकार और मुख्यमंत्री केवल आश्वासन देते हैं, लेकिन धरातल पर कोई काम नहीं करते हैं. गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश और राज्य नागरिक आपूर्ति सेवानिवृत कर्मचारी कल्याण संगठन के तहत प्रदेश भर में लगभग 600 सदस्य हैं. उनमें सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. 

हिमाचल प्रदेश राज्य नागरिक आपूर्ति निगम सेवानिवृत कर्मचारी कल्याण संगठन के अध्यक्ष निरंजन चौहान ने कहा कि सेवानिवृत कर्मचारियों की पांच सूत्रीय मांगों को लेकर आज धरना प्रदर्शन किया जा रहा है. प्रदेश सरकार से चुनावों से पहले किए गए वायदों को पूरा करने की मांग की जा रही है. उन्होंने बताया कि खाद्य आपूर्ति निगम से संबंधित कर्मचारियों को पेंशन देने की मांग प्रमुख है. उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा हिमाचल प्रदेश राज्य नागरिक आपूर्ति पेंशन ट्रस्ट को गठित किया गया था. इसमें करोड़ों रुपये का योगदान हो चुका है, जिसके माध्यम से उन्हें पेंशन का भुगतान किया जा सकता है, लेकिन सरकार इस ओर ध्यान नहीं दे रही है. 

ये भी पढ़ें- Chamba में बारिश और बर्फबारी के 121 सड़कें बंद, 17 पेयजल योजनाएं पड़ी ठप्प

वहीं उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार द्वारा सेवानिवृत कर्मचारियों के मेडिकल भुगतान को भी बंद कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने चुनावों से पहलो सेवानिवृत कर्मचारियों को जो आश्वासन दिए थे, उन्हें वह पूरा करने से पीछे हट रही है, जिसकी वजह से उनमें गहरा रोष है. उन्होंने प्रदेश सरकार से मांग करते हुए कहा कि सरकार जल्द खाद्य आपूर्ति निगम से सेवानिवृत हुए कर्मचारियों को बैठक के लिए बुलाए और उनकी मांगों को जल्द पूरा किया जाए.

हिमाचल प्रदेश राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के प्रदेश महासचिव बलदेव सिंह राणा ने कहा कि सरकार ने सेवानिवृत कर्मचारियों को रिवाइज्ड ग्रेच्युटी और लीव एनकैशमेंट भी अभी तक नहीं दिया है. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार में पेंशन ट्रस्ट में साल 2015-16 के बाद से बंद कर दिया है. उसे भी जल्द भेजना शुरू किया जाए ताकि सेवानिवृत कर्मचारियों का इसका लाभ मिल सके. उन्होंने सरकार से उनकी मांगों को जल्द पूरा करने का आह्वान भी किया.

WATCH LIVE TV

Trending news