हिमाचल सरकार में इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना के तहत महिलाओं को दिए गए 4500 रुपये
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2291756

हिमाचल सरकार में इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना के तहत महिलाओं को दिए गए 4500 रुपये

1500 Rupee Scheme: इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना के तहत बिलासपुर की महिलाओं के खाते में 4500 रुपये आये. एक साथ 3 महीनों की किस्त से महिलाओं में ख़ुशी का माहौल रहा. 

हिमाचल सरकार में इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना के तहत महिलाओं को दिए गए 4500 रुपये

Indira Gandhi Pyari Behna Sukh Samman Nidhi Scheme: इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना के तहत तीन माह की 4,500 रुपये की धनराशि बिलासपुर की महिलाओं के खाते में पहुंचने से लाभार्थी महिलाओं के चेहरे खिल गए हैं.

वहीं हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस सरकार की पांचवी गारंटी पूरी होने पर महिलाओं ने एक दूसरे को मिठाईयां बांटकर एक दूसरे को बधाई दी और मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा इस योजना को शुरू करते हुए तीन माह की किस्त एक मुस्त महिलाओं के बचत खातों में डालने के लिए आभार भी जताया है. 

वहीं बिलासपुर की स्थानीय महिलाओं व महिला कांग्रेस पदाधिकारियों ने चुनाव से पूर्व कांग्रेस पार्टी द्वारा दी गई गारंटी को सत्ता में आने के बाद एक-एक कर पूरा करने पर ख़ुशी जताई है. महिलाओं का कहना है कि बीती शाम को उनके बचत खाते में पैसे क्रेडिट हुए और जब उन्होंने मेसेज चैक किया तो उनके खातों में प्रदेश सरकार की तरफ़ से 4,500 रुपये प्राप्त हुए जो की इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि के तहत तीन माह की किस्त प्राप्त हुई है, जिसे देखकर उनके चहरे खिल उठे हैं. 

ग़ौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस सरकार की ओर से महिलाओं के लिए इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना चलाई थी व मार्च माह में इस योजना की अधिसूचना भी जारी की गई थी, मगर चुनाव आचार संहिता के चलते कई महिलाएं इसके लिए आवेदन नहीं कर पाई. 

वहीं प्रदेश सरकार द्वारा चुनाव आयोग की अनुमति मिलने के बाद फॉर्म भरने की प्रक्रिया दोबारा शुरू की थी. आदर्श चुनाव आचार संहिता हट जाने के बाद अब महिलाओं को एक साथ 4,500 रुपये की राशि मिली है.

इस योजना के तहत बिलासपुर ज़िला में लोकसभा चुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता लागू होने से पूर्व 16 मार्च 2024 तक 3,173 मामलों को स्वीकृति प्रदान कर अप्रैल से जून 2024 तक प्रथम तिमाही किस्त (4,500 रुपये) ज़िला कल्याण अधिकारी कार्यालय के माध्यम एक करोड़ बयालीस लाख अठहतर हज़ार पांच सौ रुपये जारी किए गए हैं, जो की पात्र महिला लाभार्थियों के बैंक व डाकघरों के बचत खातों में सीधे तौर पर जमा किए गए हैं.

रिपोर्ट- विजय भारद्वाज, बिलासपुर

Trending news