रामपुर में बादल फटने और बाढ़ से अब तक जल शक्ति विभाग को हुआ करीब 20 करोड़ का नुकसान
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2412773

रामपुर में बादल फटने और बाढ़ से अब तक जल शक्ति विभाग को हुआ करीब 20 करोड़ का नुकसान

Rampur Cloudburst News: हिमाचल प्रदेश के रामपुर में इस साल 31 जुलाई को बादल फटने से करोड़ों रुपये का नुकसान जल शक्ति विभाग को हुआ है. जानें डिटेल..

रामपुर में बादल फटने और बाढ़ से अब तक जल शक्ति विभाग को हुआ करीब 20 करोड़ का नुकसान

Rampur Cloudburst: हिमाचल प्रदेश में इस साल भी काफी ज्यादा बारिश हुई है. कई लोगों ने इसमें जान गंवाई तो कई ने अपने घरों को बाढ़ में बहते हुए देखा. वहीं, जल शक्ति विभाग रामपुर मंडल को इस बार बरसात के दौरान बादल फटने व बाढ़ की घटनाओं से करीब 20 करोड़ का नुकसान हुआ है. 

रामपुर, ननखड़ी, समेज , गानवी, तकलेच आदि क्षेत्र में बरसात के दौरान 50 से अधिक योजनाएं प्रभावित हुई है. हालांकि, विभाग ने इनमें से अधिकतर योजनाओं को वैकल्पिक व्यवस्था कर बहाल किया है. बता दें, शिमला जिला के रामपुर जल शक्ति विभाग मंडल के अंतर्गत चार उपमंडलों में इस वर्ष बरसात के दौरान बादल फटने एवं बाढ़ की घटनाओं से 50 से अधिक  योजनाएं क्षतिग्रस्त हुई हैं. जिस से 19 करोड़ 50 लाख रुपए का नुकसान हुआ है. इनमें प्रमुख रूप से समेज , कुर्पन, गानवी तीन खड्डों के मुहाने पर बादल फटने के बाद आई बाढ़ से ज्यादा नुकसान हुआ है. 

इसके अलावा ननखड़ी, तकलेच, आदि इलाकों की बाढ़ से क्षतिग्रस्त योजनाओं को भी स्थाई रूप से ठीक करने का कार्य भी युद्ध स्तर पर जारी है. जल शक्ति विभाग रामपुर मंडल के अधिशासी अभियंता रशवीर सिंह नेगी ने बताया कि जल शक्ति विभाग रामपुर मंडल के अंतर्गत चार उप मंडलों में इस बार 31 जुलाई की भारी वर्षा और बाढ़ के कारण समेज ,कुरपन और गानवी खड्ड में काफी तबाही हुई, जिससे जल शक्ति विभाग की आठ योजनाएं  क्षतिग्रस्त हुई थी, जिनमें से पांच योजनाएं वैकल्पिक व्यवस्था करके बहाल कर दिया है. 

जबकि तीन पर कार्य चला हुआ है. इसके अलावा ननखड़ी और तकलेच आदि क्षेत्रों में करीब 50  पेयजल योजनाएं प्रभावित हुई है.  कुल मिलाकर  बरसात से  19 करोड़ 50 लाख का नुकसान हुआ है. इन सभी योजनाओं पर वैकल्पिक व्यवस्था कर हालात सामान्य कर दिए गए हैं. उसके साथ-साथ स्थाई तौर से योजनाओं को बहाल करने का कार्य जारी है.

रिपोर्ट- बिजेश्वर नेगी, रामपुर

Trending news