Teeth Cavities: इन चीजों को खुद से रखे दूर, कभी नहीं होगी दांतों में समस्या!
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1592125

Teeth Cavities: इन चीजों को खुद से रखे दूर, कभी नहीं होगी दांतों में समस्या!

Teeth Cavities: इन चीजों का रखें ध्यान, नहीं होगी दांत में कैविटी. दो बार दांतों को ब्रश से करें साफ.

Teeth Cavities: इन चीजों को खुद से रखे दूर, कभी नहीं होगी दांतों में समस्या!

Teeth Cavities: कैविटी दांत में एक छेद है, जो सड़न के कारण होता है. जब पट्टिका, बैक्टीरिया की एक चिपचिपी फिल्म, दांतों पर बनती है और ब्रश करने और फ्लॉसिंग के माध्यम से इसे हटाया नहीं जाता है, तो यह एसिड पैदा करता है, जो दांतों के इनेमल को खा सकता है, जिससे cavities होती है. 

Walnuts Benefits: हर दिन करें अखरोट का सेवन, कैंसर-डायबिटिस जैसी कई बीमारियों से रहेंगे दूर!

कैविटी के लक्षणों में दांतों में संवेदनशीलता, नीचे काटते समय दर्द या दांतों में दिखाई देने वाले छेद या गड्ढे शामिल हो सकते हैं.  

बता दें, कैविटी के लिए उपचार में आमतौर पर दांत के सड़े हुए हिस्से को हटाना और छेद को डेंटल फिलिंग सामग्री, जैसे कि मिश्रित राल या अमलगम से भरना शामिल होता है. 

कैविटी को रोकने में आपको स्वच्छता की आदतों को बनाए रखना जरूरी है, जिसमें नियमित रूप से ब्रश करना और फ्लॉसिंग करना, चीनी और अम्लीय खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों को सीमित करना और नियमित जांच-पड़ताल और सफाई के लिए दांतो को डॉक्टर को दिखाना चाहिए. 

कैविटी को दूर करने के लिए आपको इन चीजों का ध्यान रखना

ब्रश करना: नियमित रूप से दिन में कम से कम आपको दो बार फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट से ब्रश करना चाहिए. ये आपको कैविटी को रोकने में मदद करता है. 

फ्लॉसिंग: रोजाना फ्लॉस करने से दांतों के बीच और गमलाइन के नीचे से प्लाक और खाद्य कणों को हटाने में मदद मिलती है, जहां टूथब्रश नहीं पहुंच सकता.

स्वस्थ आहार: चीनी और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में कम स्वस्थ आहार दांतों की सड़न और मसूड़ों की बीमारी को रोकने में मदद कर सकता है. 

नियमित डेंटल चेक-अप: अच्छे ओरल हेल्थ को बनाए रखने और डेंटल समस्याओं की जल्द पहचान करने और उनका इलाज करने के लिए चेक-अप और सफाई के लिए नियमित डेंटल विजिट महत्वपूर्ण हैं. 

तम्बाकू से परहेज: धूम्रपान और धूम्र रहित तम्बाकू सहित तम्बाकू का उपयोग, मसूड़ों की बीमारी और अन्य मौखिक स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा सकता है. इसलिए आपको तंबाकू का सेवन नहीं करना चाहिए. 

अच्छी मौखिक स्वास्थ्य प्रथाओं को बनाए रखने से आप दांत समस्याओं को रोकने में मदद कर सकते हैं. अगर आप दांतों में दर्द, मसूड़ों से रक्तस्राव, या अन्य मौखिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं जैसे किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. 

Watch Live

Trending news