Kutlehar Vidhansabha Seat: ऊना की कुटलैहड़ विधानसभा सीट का है काफी महत्व, जानें कौन हैं इस सीट से BJP प्रत्याशी?
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2182440

Kutlehar Vidhansabha Seat: ऊना की कुटलैहड़ विधानसभा सीट का है काफी महत्व, जानें कौन हैं इस सीट से BJP प्रत्याशी?

Himachal Pradesh Bypoll Election 2024: कुटलैहड़ विधानसभा सीट हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में आती है. इस सीट पर भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टी को जीत मिलती आई है. जानें कुटलैहड़ विधानसभा सीट की डिटेल...

Kutlehar Vidhansabha Seat: ऊना की कुटलैहड़ विधानसभा सीट का है काफी महत्व, जानें कौन हैं इस सीट से BJP प्रत्याशी?

Kutlehar BJP Candidate Devendra Bhutto: देश में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के साथ हिमाचल प्रदेश में छह विधानसभा सीटों पर उपचुनाव भी होने हैं. ये सभी चुनाव लोकसभा चुनाव के साथ सातवें और आखिरी चरण में 1 जून को होंगे.  बता दें, काग्रेंस के बागी विधायक हाल में बीजेपी में शामिल हो हुए हैं. ऐसे में भाजपा ने सभी सीटों पर उन्हीं उम्मीदवारों को फिर से मैदान में खड़ा किया है, जिस सीट से वो सभी कांग्रेस के विधायक बने थे. ऐसे में इस खबर में हम आपको बताएंगे ऊना जिले की कुटलैहड़ विधानसभा सीट का राजनीतिक समीकरण (Kutlehar Vidhansabha Seat) और भाजपा प्रत्याशी देवेंद्र कुमार भुट्टो के बारे में.

 Dharamshala Vidhansabha Seat: कौन हैं धर्मशाला विधानसभा सीट से BJP प्रत्याशी सुधीर शर्मा? जानें सीट का राजनीतिक समीकरण

 

कुटलैहड़ विधानसभा सीट हिमाचल प्रदेश की खास विधानसभा सीट है. ये सीट ऊना क्षेत्र में आती है.  इस सीट पर साल 2022 में इंडियन नेशनल कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी.  कांग्रेस से देवेंद्र कुमार भुट्टो ने भारतीय जनता पार्टी के विरेंद्र कंवर को 7579 वोटों के मार्जिन से हराया था. हालांकि, राज्यसभा में क्रॉस वोटिंग के बाद से कांग्रेस से भाजपा में देवेंद्र कुमार भुट्टो शामिल हो चुके हैं. ऐसे में इस बार कुटलैहड़ विधानसभा सीट के परिणाम किस पार्टी के पक्ष में होंगे. यह जनता को ही तय करना है. जानकारी के लिए बता दें, कांग्रेस ने अभी तक उपचुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा नहीं की है.  

कौन हैं बीजेपी प्रत्याशी देवेंद्र भुट्टो?
देवेंद्र भुट्टो पहली बार हिमाचल प्रदेश विधानसभा में पहुंचे थे और 2022 के चुनाव में जीत हासिल की थी. वह हिमाचल कांग्रेस के सचिव भी रहे. साल 2013 तक वह हिमाचल भाजपा के सदस्य थे, लेकिन बाद में वह कांग्रेस में शामिल हो गए. वहीं, एक बार से बीजेपी में शामिल होने के साथ पार्टी ने उन्हें टिकट देकर उपचुनाव में उतारा है.

वहीं, बीते दिनों राज्यसभा में क्रॉस वोटिंग के बाद से करीब एक महीने अपने क्षेत्र से दूर के बाद गुरुवार को देवेंद्र भुट्टो ऊना पहुंचे. इस दौरान नेता विपक्ष जयराम ठाकुर, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सती सहित तमाम दिग्गज नेता सहित सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद रहे. 

मीडिया से बात करते हुए देवेंद्र भुट्टो के कहा कि भारतीय जनता पार्टी हाई कमान को उनपर विश्वास करके मैदान पर उतरा है, जिसके लिए वह उनका आभार प्रकट करते हैं. साथ ही कहा कि मुझे विश्वास है कि कुटलैहड़ की जनता उन्हें फिर से जिताएगी और विधानसभा भेजेगी. 

उन्होंने कहा है की प्रदेश सरकार से नाराज होकर नौ लोगों ने पार्टी छोड़ दी. इसकी पीछे वजह यही कि कांग्रेस पार्टी ने जो घोषणा और वायदे किए थे. वह पूरे नहीं हो सके हैं, जो भी गारंटी उन्होंने कही. उसको पूरा नहीं किया जा रहा है. इसलिए हमने राज्यसभा में कांग्रेस उम्मीदवार के खिलाफ वोट दिया. वहीं नेता विपक्ष जयराम ठाकुर ने देवेंद्र भुट्टो को टिकट मिलने को लेकर शुभकामनाएं दी है. 

Trending news