Himachal: नशा माफियाओं के खिलाफ बिलासपुर पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई, 2000 लीटर से अधिक शराब की नष्ट
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2190748

Himachal: नशा माफियाओं के खिलाफ बिलासपुर पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई, 2000 लीटर से अधिक शराब की नष्ट

Bilaspur News: लोकसभा चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद केवल 18 दिनों में नशा माफियाओं के खिलाफ बिलासपुर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की.  

Himachal: नशा माफियाओं के खिलाफ बिलासपुर पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई, 2000 लीटर से अधिक शराब की नष्ट

Bilaspur News: हिमाचल प्रदेश में 1 जून को लोकसभा चुनाव होने है. ऐसे में आदर्श आचार संहिता लगने के बाद से पुलिस प्रशासन अवैध शराब तस्करों व नशा माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में ला रही है. 

वहीं बात की जाए बिलासपुर जिला की तो लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अचार संहिता लागू होने के बाद मात्र अठारह दिनों के भीतर ही जिला पुलिस ने नशा माफियाओं के खिलाफ बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है, जिसके चलते लोकसभा चुनाव 2019 और इसके बाद हुए विधानसभा चुनाव 2022 की तुलना में इस बार बिलासपुर पुलिस ने नशे के सौदागरों की कमर तोड़कर रख दी है. 

आपको बता दें कि नशा माफियाओं पर नकेल कसते हुए जिला पुलिस ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है, जिसके तहत आबकारी अधिनियम में 33 व एनडीपीएस एक्ट में 14 केस दर्ज किए जा चुके हैं. वहीं पंजाब राज्य से सटे बॉर्डर एरिया के अलावा अन्य जगहों पर भी पुलिस की नाकाबंदी है और हर आने जाने वाहनों की चैकिंग की जा रही है. 

गौरतलब है कि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में आबकारी अधिनियम में कुल 27 केस दर्ज थे, जबकि एनडीपीएस एक्ट में 14 केस दर्ज थे, जिसमें 2,030 लीटर देसी शराब, 2,017 लीटर अंग्रेजी शराब सहित 85 लीटर अवैध शराब बरामद की गयी थी. इसके अलावा वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव में बिलासपुर जिला पुलिस ने 4,600 लीटर लाहण डिस्ट्रॉय की थी जबकि 1,781 लीटर अंग्रेजी शराब, 165 लीटर देसी शराब, बीयर 12 लीटर और अवैध शराब 121 लीटर बरामद की थी,  जिसकी मार्केट वैल्यू करीब 10 लाख रूपए के बनती है. 

इसके साथ ही अवैध शराब के 44 और एनडीपीएस एक्ट में 20 केस विधानसभा चुनाव के दौरान दर्ज किए गए थे.  वहीं, लोकसभा चुनाव 2024 की बात की जाए तो आचार संहिता लागू होने के अठारह दिनों के भीतर जिला पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए आबकारी अधिनियम के तहत 33 और एनडीपीएस एक्ट में 14 केस दर्ज किए जा चुके हैं, जिसमें 2,000 लीटर से ज्यादा शराब बरामद की गयी है जबकि 5400 लीटर लाहण नष्ट की गई है. 

वहीं, आकलन के आधार पर इस अवैध खेप की मार्केट वैल्यू करीब 32 लाख रूपए बनती है. वहीं सबसे ज्यादा नशे की अवैध खेप घुमारवीं व झंडूता उपमंडल से बरामद की गई है, जिसके तहत शराब की 99 पेटियां तलाई, 36 पेटियां घुमारवीं में पकड़ी गई.  इसके अलावा 574 ग्राम चरस भी पकड़ी गई.  वहीं डीएसपी बिलासपुर मदन धीमान ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि बिलासपुर जिला में पुलिस की टीमें दिन-रात तैनात है और बिलासपुर से लगती सीमाओं पर बाहरी राज्यों से आने वाले वाहनों की समय समय पर चैकिंग की जा रही है. 

साथ ही उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन द्वारा की जा रही हर कार्रवाई की रिपोर्ट इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम में अपडेट की जा रही है, जिसके जरिए संबंधित विभागों को पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई के बारे में तत्काल सूचना भी मिलती रहती है. वहीं मदन धीमान ने कहा कि पुलिस अधीक्षक बिलासपुर विवेक चहल के नेतृत्व में पुलिस तत्परता के साथ कार्य कर रही है. 

रिपोर्ट- विजय भारद्वाज, बिलासपुर

Trending news