प्राकृतिक आपदा के चलते हिमाचल प्रदेश में कई करोड़ों के नुकसान का लगाया जा रहा अंदाजा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2382280

प्राकृतिक आपदा के चलते हिमाचल प्रदेश में कई करोड़ों के नुकसान का लगाया जा रहा अंदाजा

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश के पूर्व वन मंत्री रामलाल ठाकुर ने प्राकृतिक आपदा के लिए लोगों को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा कि जंगलों को आग की भेंट चढ़ाने का नतीजा प्राकृतिक आपदा है. 

 

प्राकृतिक आपदा के चलते हिमाचल प्रदेश में कई करोड़ों के नुकसान का लगाया जा रहा अंदाजा

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: हिमाचल प्रदेश में भारी बरसात के चलते प्राकृतिक आपदा के हालात बने हुए हैं. एक ओर जहां प्रदेश के विभिन्न स्थानों से भूस्खलन की तस्वीरें सामने आ रही हैं. वहीं, नदी नालों व खड्डों का जलस्तर भी बढ़ गया है. इस बार आई प्राकृतिक आपदा में हिमाचल प्रदेश में कई करोड़ों के नुकसान का अंदाजा लगाया जा रहा है. 

इसके साथ ही भूस्खलन व उफनते नदी नालों की चपेट में आने से मरने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ती जा रही है. वहीं प्राकृतिक आपदा के बीच पूर्व वन मंत्री रामलाल ठाकुर का एक बयान सामने आया है, जिसमें उन्होंने इस आपदा के लिए प्रदेश के लोगों को ही जिम्मेदार ठहराया है. पूर्व मंत्री रामलाल ठाकुर का कहना है कि फायर सीजन के दौरान लोगों की लापरवाही के चलते जंगलों में आग लगने के कई मामले सामने आए हैं, जिससे एक तरफ वनों को नुकसान पहुंचा है. साथ ही बड़ी संख्या में जंगली जानवरों और पक्षियों की मौत भी हुई है.

ये भी पढ़ें- Rain Alert: हिमाचल में भारी बारिश की चेतावनी! बाढ़ के कारण अब तक 213 सड़कें बंद

उन्होंने कहा कि कुछ लोगों की लापरवाही से जंगलों में आग लगने के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जिससे बादल फटने व भूस्खलन जैसे मामले बढ़े हैं और प्रदेश को प्राकृतिक आपदा से करोड़ों का नुकसान हो रहा है. रामलाल ठाकुर ने प्रदेश की समस्त जनता से अधिक से अधिक पौधे लगाने की अपील भी की है ताकि पर्यावरण को संरक्षित रखा जा सके और प्राकृतिक आपदा के मामलों में कमी आ सके.

गौरतलब है कि पूर्व वन मंत्री रामलाल ठाकुर बिलासपुर जिला के बहादुरपुर धार में वन विभाग बिलासपुर द्वारा आयोजित 75वें मण्डल स्तरीय वन महोत्सव कार्यक्रम में बतौर मुख्यतिथि शिरकत कर पौधारोपण किया. वहीं बहादुरपुर धार में करीब एक हेक्टेयर भूमि पर 50 देवदार के पौधे लगाए गए हैं और भविष्य में और भी पौधे लगाए जाने की योजना बनाई गई है. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh News: भारी बारिश के कारण मंडी में 160 करोड़ रुपये का हुआ नुकसान

इसके अलावा बिलासपुर जिला में 1500 हेक्टेयर भूमि पर तीन लाख पौधे लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है ताकि बिलासपुर जिला की मुख्य धारों को हरा भरा किया जा सके और देशभर के पर्यटक पहाड़ों की खूबसूरती के प्रति आकर्षित हो सकें और आने वाले समय में बिलासपुर में पर्यटन को बढ़ावा भी मिल सके.

WATCH LIVE TV

Trending news