Himachal Traffic: लंबे समय बाद हिमाचल में सभी वाहनों के लिए खुला ये नेशनल हाईवे, इन रास्तों से करें सफर
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1815613

Himachal Traffic: लंबे समय बाद हिमाचल में सभी वाहनों के लिए खुला ये नेशनल हाईवे, इन रास्तों से करें सफर

Manali Leh NH: जुलाई में हिमाचल प्रदेश में बारिश और बाढ़ से तबाही का मंजर देखने को मिला था. जिसके कारण कई रास्ते बंद हो गए थे. जिन्हें अब धीरे-धीरे करके खोला जा रहा है. 

Himachal Traffic: लंबे समय बाद हिमाचल में सभी वाहनों के लिए खुला ये नेशनल हाईवे, इन रास्तों से करें सफर

Himachal Latest News: हिमाचल में पिछले महीने हुई बारिश से पूरे राज्य में तबाही जैसी हालात हो गई थी. जिसके कारण तमाम रास्ते बंद कर दिए थे.हालांकि, अब धीरे-धीरे सड़कों की साफ-सफाई करके खोला जा रहा है. 

ऐसे में बुधवार से बंद पड़े एनएच 05 चंडीगढ़ शिमला हाईवे आज छोटी गाड़ियों के लिए बहाल हो गया.  प्रशासन व NHAI ने कड़ी मशक्कत के बाद छोटी गाड़ियों के लिए सड़क को खो दिया है.  सड़क को बना दिया गया, लेकिन अभी भी पहाड़ गिरने का खतरा बरकरार है.  बार-बार भुस्खलन के चलते रास्ता टूट रहा है. 

वहीं, सोलन के चक्की मोड़ के समीप भूस्खलन के चलते nh5 पूरी तरह से था बाधित जिसे आज 11 बजे से छोटे वाहनों के लिए 8 दिन बाद खोला गया था, लेकिन 10 मिनट बाद ही ऊपर से पहाड़ी से बड़े-बड़े पत्थर और मलबा आना शुरू हो गए.  जिस वजह से एक बार फिर nh5 पूरी तरह से बाधित हो गया. ऐसे में इसे दोबारा से सुचारु करने का प्रयास किया जा रहा है. 

इसके साथ ही चक्की मोड़ के पास राष्ट्रीय राजमार्ग 05 सोलन-चंडीगढ़ को हल्के वाहनों और पिकअप के लिए साफ कर दिया गया है. हालांकि, भारी वाहनों के लिए लोगों को सावधानी और यातायात योजना का पालन करने की बात कही गई है. 

वहीं, हिमाचल ट्रैफिक के ट्विटर अकाउंट द्वारा साझा जानकारी के अनुसार,  मनाली लेह (NH-003) सभी प्रकार के वाहनों के लिए  खुला है.  दारचा शिंकुला मार्ग सभी वाहनों के लिए खोल दिया गया है. पांगी किलाड़ राजमार्ग सभी वाहनों के लिए तिन्दी तक खुला है. 
काजा सड़क (NH-505) ग्राम्फू से काजा वाहनों के लिए खुला है.  सुमदो से लोसर सभी प्रकार के वाहनों के लिए खुला है. 

बता दें, 9 जुलाई से कालका-शिमला हैरिटेज रेल ट्रैक पर ट्रेनों का संचालन बंद है.  रेल लाइन पर सोलन और कालका के बीच जगह-जगह हुए भूस्खलन के चलते गाड़ियों का संचालन शुरू नहीं हो पा रहा है.  रेल लाइन को गाड़ियों के संचालन के लिए ट्रैक को दुरुस्त करने का काम 9 जुलाई से चल रहा है.  पहले 6 अगस्त से ट्रेनों का पटरी पर चलना तय था,  लेकिन बहुत सी जगहों पर पटरियों कों खतरा बना हुआ है. जिस कारण अब 27 अगस्त तक इस पर ट्रैन न चलाने का फैसला लिया गया है. 

Trending news