Mandi News: जमीन में धंसा निर्माणाधीन टनल का एक हिस्सा, हटौण गांव पर मंडरा रहा खतरा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2436960

Mandi News: जमीन में धंसा निर्माणाधीन टनल का एक हिस्सा, हटौण गांव पर मंडरा रहा खतरा

Mandi News: मंडी में पंडोह के साथ लगती ग्राम पंचायत हटौण के डयोड गांव में निर्माणाधीन टनल के ठीक ऊपर एक हिस्सा जमीन में धंस जाने से आसपास के कई घरों में दरारें आ गई हैं, जिससे इनके घरों पर खतरा मंडरा रहा है. 

 

Mandi News: जमीन में धंसा निर्माणाधीन टनल का एक हिस्सा, हटौण गांव पर मंडरा रहा खतरा

नितेश सैनी/मंडी: बुधवार को मंडी में पंडोह के साथ लगती ग्राम पंचायत हटौण के डयोड गांव में निर्माणाधीन टनल के ठीक ऊपर एक हिस्सा अचानक जमीन में धंस गया. इस कारण यहां बहुत बड़ा गड्ढा बन गया है. ऐसे में डयोड हटौण सड़क पर आवाजाही पूरी तरह से बंद हो गई है. इतना ही नहीं टनल का ऊपरी हिस्सा धंसने से गांव के करीब 20 घरों को खतरा बना हुआ है. 

जब ग्रामीणों ने देखा कि सड़क किनारे गड्ढा बना हुआ है तो सभी इसे देखने के लिए नजदीक गए और वहां जाकर उनके होश उड़ गए. यह गड्ढा इतना ज्यादा गहरा था कि पत्थर फेंकने पर उसके गिरने की आवाज तक नहीं आ रही. बता दें, कीरतपुर-मनाली फोरलेन प्रोजेक्ट के तहत पंडोह बायपास टकोली फोरलेन का जो निर्माण किया जा रहा है उसकी पहली टनल डयोड गांव के नीचे से होकर ही गुजर रही है. इस टनल की खुदाई का काम पूरा कर दिया गया है, लेकिन बीते करीब चार महीनों से इसका काम बंद पड़ा हुआ है. 

कांग्रेस के घोषणा पत्र में महिलाओं, दिव्यांगनों और बुजुर्गों के लिए ये गारंटी शामिल

ग्रामीण हरदेव शर्मा, कशमीर सिंह, गीता देवी और कोयला देवी ने बताया कि इससे पहले भी टनल निर्माण के कारण उनके घरों पर बड़ी-बड़ी दरारें आई हुई हैं. अब इस हिस्से के धंसने से घरों में और भी दरारें आना शुरू हो गई हैं, जहां यह गड्ढा हुआ है उसके साथ लगती गौशाला को खाली कर दिया गया है. इससे पहले मेघ सिंह के घर के पास भी टनल का हिस्सा इसी तरह से धंसा था, वहां भी आज तक कंपनी प्रबंधन ने कोई उचित कार्रवाई नहीं की. ग्रामीणों का आरोप है कि कंपनी प्रबंधन और प्रशासन की तरफ से कोई भी मौके पर नहीं आया है. इनकी कोई सुध नहीं ली जा रही है.

ग्राम पंचायत हटौण के प्रधान नोख सिंह ने बताया कि टनल निर्माण के कारण जो नुकसान हो रहा है, उसके बारे में कई बार निर्माण कार्य कर रही शाहपुरजी-पलौनजी कंपनी, एनएचएआई और प्रशासन को कार्रवाई के लिए लिखित में दिया गया, लेकिन आज तक कोई उचित कार्रवाई नहीं हुई. अब डयोड के करीब 20 घरों पर खतरा मंडरा गया है. अगर यहां कोई अनहोनी होती है तो उसके लिए कंपनी प्रबंधन, प्रशासन और सरकार जिम्मेदार होगी. 

बेहद खास है शोबरा का राष्ट्रपति निवास, सूरज की रोशनी के साथ समय बताती यहां की घड़ी

वहीं, जब इस बारे में निर्माण कार्य कर रही शाहपुरजी-पलौनजी कंपनी के टीम लीडर आदर्श पन्होत्रा से बात की गई तो उन्होंने बताया कि मामला उनके ध्यान में आया है और जांच पड़ताल के लिए टीम को मौके पर भेजा जाएगा. मौके की स्थिति जानने के बाद ही इस विषय पर कार्रवाई के संदर्भ में कुछ कहा जा सकेगा.

बता दें, कीतरपुर-मनाली फोरलेन प्रोजेक्ट के तहत बन रहे पंडोह बायपास टकोली प्रोजेक्ट का काम बीते चार महीनों से ठेकेदारों को भुगतान न होने के कारण बंद पड़ा हुआ है. चार महीने बीत जाने के बाद भी कंपनी प्रबंधन ठेकेदारों को भुगतान नहीं कर पाई है. ऐसे में बंद पड़ी टनलों के ऊपर इस प्रकार से टनलों के धंसने के विषय को लेकर अब कई तरह के सवाल उठना शुरू हो गए हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news