Rashtrapati Niwas: बेहद खास है शोबरा का राष्ट्रपति निवास, सूरज की रोशनी के साथ समय बताती यहां की घड़ी
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2436049

Rashtrapati Niwas: बेहद खास है शोबरा का राष्ट्रपति निवास, सूरज की रोशनी के साथ समय बताती यहां की घड़ी

Shimla News: शिमला में 174 साल पुरानी विरासत के प्रतीक के रूप में गर्व से खड़ा राष्ट्रपति निवास लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. लोग यहां दूर-दूर से देखने आते हैं. 

 

Rashtrapati Niwas: बेहद खास है शोबरा का राष्ट्रपति निवास, सूरज की रोशनी के साथ समय बताती यहां की घड़ी

Shimla News: शोबरा में राष्ट्रपति निवास, 174 साल पुरानी विरासत के प्रतीक के रूप में गर्व से खड़ा है, जो 10,628 वर्ग फीट में फैला हुआ है. यह भारत के माननीय राष्ट्रपति के लिए आधिकारिक ग्रीष्मकालीन विश्राम स्थल है. हिमाचल प्रदेश के शांत परिदृश्य के बीच स्थित यह आकर्षक संपत्ति, एक भव्य इमारत से बनी है, जो जीवंत बागों, विशाल लॉन और सुंदर प्रकृति के बीच शांत पगडंडियों से घिरी हुई है.

सन् 1965 में राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन द्वारा शुरू किए गए एक ऐतिहासिक बदलाव में राष्ट्रपति निवास को राष्ट्रपति आवास के रूप में नामित किया गया, जो इसके पिछले समकक्ष, वाइसरीगल लॉज से परिवर्तित हुआ और बाद में भारतीय उन्नत अध्ययन संस्थान (आईआईएएस) का घर बन गया.

Jammu Kashmir में आज 23.27 लाख मतदाता 219 उम्मीदवारों के भाग्य का करेंगे फैसला

अप्रैल 2023 में एक और ऐतिहासिक कदम उठाते हुए, राष्ट्रपति निवास ने पहली बार अपने दरवाजे जनता के लिए खोले, जिससे इसके ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व की एक अनूठी झलक देखने को मिली. यात्रा के लिए बुकिंग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से की जा सकती है, जो सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध है. शाम 5 बजे अंतिम प्रवेश की अनुमति है. सोमवार और सार्वजनिक छुट्टियों को छोड़कर सभी दिन यात्राएं खुली रहती हैं. इसे देखने के लिए सबसे पहले आपको एक टिकट लेनी होगी. 

जैसी आप टिकट लेंगे. इसके बाद आपको चेकिंग के लिए आगे बढ़ना होगा. चेकिंग के बाद अंदर किसी भी तरह का हथियार और नुकीली चीज ले जाने की आज्ञा नहीं दी जाती है. चैकिंग के बाद आपकी एंट्री हो जाएगी. इस राष्ट्रपति निवास के लिए करीब 300 मीटर चलने के बाद आपको एक साइड एक बिल्डिंग नजर आएगी. यही वह ऐतिहासिक इमारत है जो 174 साल से अपने आप में इतिहास समेटकर बैठी है.

Jammu क्षेत्र के 03 और Kashmir घाटी के 04 जिलों की 24 सीट पर आज किया जा रहा मतदान

इस राष्ट्रपति निवास के बाहर आपको अलग-अलग तरह के बैग, अलग-अलग तरह के पेड़, अलग तरीके के फूल और एक ऐसी घड़ी नजर आएगी जो सूरज की रोशनी के साथ समय बताती है. एक तरफ जहां इतने बगीचे इतने बैग और बेहद खूबसूरत पेड़ आपको नजर आएंगे, वहीं राष्ट्रपति की सुविधा के लिए इस जगह हेलीपैड बनाया गया है. इस हेलीपैड से आपको हिमाचल का तमाम नजर नजर आएगा और इस जगह से उत्तराखंड तक की पहाड़ियां भी नजर आती है साथ में पूरा शिमला आपको इसी जगह से नजर आ सकता है

इसके बाद अब बारी आती है उसे खूबसूरत और ऐतिहासिक इमारत की जिसको देखने के लिए लोग दूर-दूर से पहुंचते हैं 174 साल पुरानी लकड़ी की बनी हुई है इमारत विशेष तरीके की लकड़ी से तैयार की गई है तीन मंजिला इस इमारत की का है खासियत उसे पर नजर डालते हैं क्योंकि इस बिल्डिंग के अंदर भारत के अब तक के सभी राष्ट्रपति आ चुके हैं

(रोहित बंसल/शिमला)

WATCH LIVE TV

Trending news