Miss Universe 2021 Harnaaz Sandhu के बढ़ते वजन को लेकर फिर लोगों ने किया ट्रोल, जानें क्या है सीलिएक रोग?
Advertisement

Miss Universe 2021 Harnaaz Sandhu के बढ़ते वजन को लेकर फिर लोगों ने किया ट्रोल, जानें क्या है सीलिएक रोग?

Miss Universe 2021 Harnaaz Sandhu: पूर्व मिस यूनिवर्स हरनाज कौर संधू एक बार फिर अपने बढ़ते वजन की वजह से ट्रोल हो रही हैं. ऐसे में क्या है इसके पीछे की वजह जानें इस खब में. 

Miss Universe 2021 Harnaaz Sandhu के बढ़ते वजन को लेकर फिर लोगों ने किया ट्रोल, जानें क्या है सीलिएक रोग?

Miss Universe 2021 Harnaaz Sandhu news: हरनाज कौर संधू एक भारतीय मॉडल, अभिनेत्री और ब्यूटी पेजेंट टाइटलहोल्डर हैं. जिन्होंने मिस यूनिवर्स 2021 का ताज अपने नाम किया था. बता दें, Harnaaz Sandhu पहले मिस दिवा यूनिवर्स 2021 रह चुकी हैं.  इसके अलावा 2019 में उन्हें फेमिना मिस इंडिया पंजाब का ताज भी पहनाया गया था. वह फेमिना मिस इंडिया 2019 की सेमीफाइनलिस्ट भी रह चुकी हैं.

Apple iphone 14 sale in India: iphone 14 पर मिल रहा है अब तक का सबसे बड़ा डिस्काउंट

ऐसे में पूर्व मिस यूनिवर्स हरनाज कौर संधू एक बार फिर अपने बढ़ते वजन की वजह से ट्रोल हो रही हैं. आपको बता दें, कि हरनाज हाल ही में 'मिस यूनिवर्स 2022' के फिनाले में नजर आईं. ऐसे में उनके कई सारे फोटो और वीडियो जमकर वायरल हुए. इस बीच इन तस्वीरों में उनके बढ़ते वजन को लेकर फैंस उनका काफी मजाक बना रहे हैं.  हालांकि हरनाज एक बार पहले भी अपने बढ़ते वजन का कारण लोगों को बता चुकी हैं. 

Weather: हिमाचल में बर्फबारी का जमकर लुत्फ उठा रहे पर्यटक, सड़कों पर दिखी भारी भीड़

दरअसल, हरनाज ने ट्रोलर्स को जवाब देते हुए बताया था कि उन्हें सीलिएक रोग है. यह स्थिति ग्लूटन सेंसिटिविटी के कारण होती है. पीटीआई से बात करते हुए हरनाज संधू ने खुलासा किया था, "मैं उन लोगों में से एक हूं जिसे पहले लोग 'बहुत पतली' कहकर ताना मारते थे और अब वो मुझे  'मोटी है' कहकर ट्रोल करते हैं. मुझे सीलिएक रोग है, इस बारे में कोई नहीं जानता. मैं गेहूं का आटा और कई चीजें नहीं खा सकती.'' ऐसे में लोगों के मन में ये सवाल आ रहा कि अब ये सीलिएक रोग क्या. चलिए आपको समझाते हैं. 

जानें क्या है सीलिएक रोग (What is celiac disease?) 
सीलिएक रोग, जिसे कभी-कभी सीलिएक स्प्रू या ग्लूटेन-सेंसिटिव एंटरोपैथी कहा जाता है, ग्लूटेन खाने की प्रतिक्रिया है. ये गेहूं, जौ और राई में पाया जाने वाला प्रोटीन. अगर आपको सीलिएक रोग है, तो ग्लूटेन खाने से आपकी छोटी आंत में प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया यानी की (Immune system) शुरू हो जाएगी.

जानें क्या हैं सीलिएक रोग के लक्षण (What is celiac disease symptoms)
सीलिएक रोग के क्लासिक या मुख्य लक्षण दस्त है.  इसके अलावा शरीर में सूजन, थकान, कम रक्त गणना (एनीमिया) और ऑस्टियोपोरोसिस भी इस बिमारी के लक्षण हैं. साथ ही हड्डी के कॉल्शियम में कमी या हड्डी का कमजोर होना, खुजली, फफोलेदार त्वचा के दाने, मुंह के छाले, सिरदर्द और थकान इसके लक्षण हैं. 

जानें क्या है इस रोग का इलाज (Celiac disease treatment)  
उपचार का मुख्य आधार एक सख्त ग्लूटोन मुक्त आहार है, जो लक्षणों को रोकने का काम करता है. और आंतों के उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. इस बीमारी में  लोगों को गेहूं, राई, जौ, आटे की रोटी और बीयर से दूर रहना चाहिए.

किस चीज़ को खाने से होगा फायदा? (Miss Universe 2021 Harnaaz Sandhu news) 
इस ऑटोइम्यून स्थिति में फल, सब्जियां, मांस, पॉल्ट्री, मछली, डेरी, बीन्स, फलियां, नट्स और ग्लूटन फ्री चीजों का उपयोग करना पीड़ित लोगों के लिए काफी लाभदायक होगा.

Watch Live

Trending news