म्यांमार में तख्तापलट के बाद से मौत का सिलसिला जारी, सेना ने लोगों पर बरसाए बम-100 से ज्यादा की मौत
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1649743

म्यांमार में तख्तापलट के बाद से मौत का सिलसिला जारी, सेना ने लोगों पर बरसाए बम-100 से ज्यादा की मौत

म्यांमार की  सेना ने मंगलवार को सैन्य शासन के विरुद्ध एक कार्यक्रम में जमा  हुए आम नागरिकों की भीड़ पर हवाई हमले किए. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस हमले में बच्चों समेत कई लोग शामिल थे. 100 से अधिक लोगों के मारे जाने की आशंका जताई जा रही है.

म्यांमार में तख्तापलट के बाद से मौत का सिलसिला जारी, सेना ने लोगों पर बरसाए बम-100 से ज्यादा की मौत

Mayanmar Attack: म्यांमार की  सेना ने मंगलवार को सैन्य शासन के विरुद्ध एक कार्यक्रम में जमा  हुए आम नागरिकों की भीड़ पर हवाई हमले किए. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस हमले में बच्चों समेत कई लोग शामिल थे. 100 से अधिक लोगों के मारे जाने की आशंका जताई जा रही है. बताया जा रहा है कि यह कार्यक्रम सैन्य शासन के विरोधियों की ओर से आयोजित किया गया था. 

CSK VS RR Dream 11 Prediction: तीसरी जीत के लिए चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स तैयार, जानें प्लेंइन XI-पिच रिपोर्ट

बता दें, संयुक्त राष्ट्र (UN)  द्वारा आम नागरिकों पर हुए म्यांमार की सेना द्वारा  हवाई हमले की निंदा की गई. संयुक्त राष्ट्र के अधिकार प्रमुख वोल्कर तुर्क ने कहा कि वह घातक हवाई हमलों से ‘भयभीत’ थे. हवाई हमलों के पीड़ितों में नृत्य करने वाले स्कूली बच्चे भी शामिल थे. वैश्विक संस्था ने उन लोगों को न्याय दिलाने की मांग की है.

हालांकि, संयुक्त राष्ट्र द्वारा मृतकों की पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन  कहा जा रहा है कि मृतकों के आंकड़े 100 से अधिक हैं. वहीं तुर्क ने म्यांमार की सेना पर एक बार फिर ‘स्पष्ट कानूनी दायित्वों और नागरिकों की रक्षा’ की उपेक्षा करने का आरोप लगाया है. संयुक्त राष्ट्र (UN)  महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन द्वारा एक बयान जारी किया गया, जिसमे उन्होंने म्यांमार सशस्त्र पर निशाना सादाते हुए कहा कि ‘आज हम म्यांमार सशस्त्र बलों द्वारा किए गए हमले की कड़ी निंदा करते हैं.’
 
बता दें, कि म्यांमार की सेना ने फरवरी 2021 में तख्तापलट कर देश की सत्ता अपने हाथ में ले ली थी. जिसके बाद से देश में आम जनता द्वारा सैन्य शासन के खिलाफ प्रदर्शन किए जा रहे हैं और सेना इन प्रदर्शनों को दबाने के लिए लोगों पर बलपूर्वक कार्रवाई कर रही है. तख्तापलट विरोधी पीपुल्स डिफेंस फोर्स ग्रुप से जुड़े एक बचावकर्ता ने एएफपी को बताया कि मृतकों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं. शवों को बरामद करने और पीड़ितों को चिकित्सा उपचार के लिए ले जाने के बाद, उन्होंने अनुमान लगाया कि मरने वालों की संख्या 100 तक हो सकती है.

Watch Live

Trending news