National Doctors Day 2023: आज मनाया जा रहा 33वां डॉक्टर्स दिवस, जानें क्या है इसका इतिहास और महत्व?
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1761453

National Doctors Day 2023: आज मनाया जा रहा 33वां डॉक्टर्स दिवस, जानें क्या है इसका इतिहास और महत्व?

National Doctors Day 2023: आज 1 जुलाई 2023 को पूरा देश राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस मना रहा है. आज का दिन उन डॉक्टर्स को समर्पित है जो हमारी जान बचाकर हमें नया जीवन देते हैं. इस दिन इन सभी डॉक्टर्स का सम्मान और आभार व्यक्ति किया जाता है. 

 

National Doctors Day 2023: आज मनाया जा रहा 33वां डॉक्टर्स दिवस, जानें क्या है इसका इतिहास और महत्व?

National Doctors Day 2023: देशभर में आज राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस मनाया जा रहा है. 'डॉक्टर दिवस' नाम से ही साफ है कि यह दिन देश के डॉक्टर्स को समर्पित है. हर साल यह दिन लोगों को नया जीवन देने वाले डॉक्टर्स के प्रति सम्मान और उनका आभार व्यक्त करने के लिए मनाया जाता है. इसी कड़ी में आज 1 जुलाई 2023 को 33 वां राष्ट्रीय डॉक्टर्स दिवस मनाया जा रहा है.  

क्या है 'डॉक्टर्स डे' का इतिहास?
बता दें, पहली बार डॉक्टर्स दिवस 1 जुलाई 1991 को मनाया गया था, जिसकी शुरुआत बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री और प्रसिद्ध चिकित्सक शिक्षाविद डॉ. बिधान चंद्र रॉय का सम्मान करते हुए हुई थी, जिनका जन्म 1 जुलाई 1882 को बिहार के पटना में हुआ था. बता दें, बिधान चंद्र रॉय को 1976 में भारत रत्न पुरस्कार से भी नवाजा गया था. देश और मेड़िकल क्षेत्र में बिधान चंद्र रॉय के योगदान के लिए हर साल 1 जुलाई को उनके सम्मान में डॉक्टर्स डे मनाया जाता है. 

ये भी पढ़ें-  Amarnath Yatra 2023 का समय बढ़ने के बाद श्रद्धालुओं के लिए की गईं खास व्यवस्था

क्या है डॉक्टर डे 2023 की थीम? 
बता दें, हर साल डॉक्टर डे की थीम अलग-अलग होती है. ठीक इसी तरह इस साल भी डॉक्टर दिवस की थीम हर साल से अलग रखी गई है. डॉक्टर डे 2023 की थीम 'सेलिब्रिटी रेजिलिएंस एंड हीलिंग हैंड्स' रखी गई है.

अब और ज्यादा बढ़ गया है डॉक्टर डे का महत्व
कोरोना महामारी के बाद इस दिन का महत्व और ज्यादा बढ़ गया है. हम सभी ने देखा कि कोरोना काल के दौरान डॉक्टर अपने परिवार से दूर रहकर दिन रात काम कर रहे थे. अपनी जान की परवाह किए बिना दूसरों की जान बचा रहे थे. इस समय कई डॉक्टर ऐसे भी जो दूसरों की जान बचाने के लिए खुद जान दे बैठे. इसी सब को देखते हुए इस खास दिन पर डॉक्टर्स को सम्मानित किया जाता है और उन्हें लोगों की सेवा के लिए प्रेरित किया जाता है. इसके लिए जगह-जगह कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं.

 

WATCH LIVE TV

Trending news