NIT Hamirpur में बदले गए 6 हॉस्टल के वार्डन, सिक्योरिटी और फैकल्टी इंचार्ज को भी किया बाहर
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1931492

NIT Hamirpur में बदले गए 6 हॉस्टल के वार्डन, सिक्योरिटी और फैकल्टी इंचार्ज को भी किया बाहर

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश के राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान हमीरपुर में एक स्टूडेंट की ड्रग्स के ओवरडोस से मौत हो गई. इस घटना के बाद 6 हॉस्टलों के वार्डन बदल दिए गए हैं. सिक्योरिटी इंचार्ज और फैकल्टी इंचार्ज की भी छुट्टी कर दी गई है. 

 

NIT Hamirpur में बदले गए 6 हॉस्टल के वार्डन, सिक्योरिटी और फैकल्टी इंचार्ज को भी किया बाहर

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: ड्रग्स की ओवरडोज से राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान हमीरपुर में हुई एमटेक (M.Tech) के स्टूडेंट की मौत मामले को लेकर संस्थान प्रबंधन ने कड़ी कार्यवाही करना शुरू कर दी है. इस घटना के बाद अब संस्थान के 6 हॉस्टल के वार्डन बदल दिए गए हैं. इनकी जगह यहां नए लोगों की ड्यूटी लगाई गई है. इसके अलावा चीफ वार्डन को डायरेक्टर की ओर से कड़े निर्देश जारी किए गए हैं कि वह सभी हॉस्टलों की मौजूदा स्थिति और वहां के निगरानी सिस्टम का जायजा लें.
 
मीडिया से बातचीत करते हुए एनआईटी हमीरपुर के निदेशक एचएम सूर्यवंशी ने बताया कि होस्टलों में नए प्रबंधन और सुरक्षा को लेकर कदम उठाए जा रहे हैं. इसके अलावा संस्थान के सिक्योरिटी इंचार्ज और फैकल्टी इंचार्ज की भी छुट्टी कर दी गई है. इसकी जगह इन दोनों जगह पर नए लोगों की तैनाती होगी. उन्होंने कहा कि बीते काफी समय से यहां हॉस्टल की निगरानी को लेकर बढ़ती जा रही लापरवाही का ही नतीजा है कि ड्रग्स माफिया ने यहां अंदर स्टूडेंट्स के बीच अपने अच्छे खासे कॉन्टैक्ट बना लिए थे और यहां नशे की सप्लाई का कारोबार भी धड़ल्ले से चल रहा था. 

ये भी पढ़ें- Kangra Billing Valley में पैराग्लाइडिंग प्री वर्ल्ड कप का होने जा रहा आगाज

सूर्यवंशी ने बताया कि घटना के बाद संस्थान के सभी हॉस्टलों के वार्डन बदल दिए गए हैं. सिक्योरिटी और फैकल्टी इंचार्ज को भी बदल दिया गया है. यहां रोजाना हॉस्टलों की सरप्राइज विजिट करने के लिए एक स्पेशल सरप्राइज कमेटी गठित की गई है. यही स्टूडेंट की हर गतिविधि पर निगरानी रखेगी. इसके अलावा जो भी स्टूडेंट किसी अवांछित गतिविधि में संलिप्त पाया गया जाएगा उसके खिलाफ अनुशासन कमेटी कड़ा एक्शन लेगी. संस्थान में जहां बाउंड्री वॉल जरूरी हैं और जहां सुरक्षा को और पुख्ता किया जा सकता है उसे लगाने का काम तुरंत प्रभाव से शुरू कर दिया गया है. 

एचएम सूर्यवंशी ने बताया कि 28 अक्टूबर 2023 को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान हमीरपुर का 14वां दीक्षांत समारोह है, जिसमे केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर मुख्य अतिथि होंगे. समारोह में 14 विभागों के कुल 1264 छात्र अपनी डिग्री प्राप्त करेंगे, जिनमें 825 बैचलर (बी.टेक./बी.आर्क.), 404 मास्टर (एम.टेक./डुअल डिग्री/एम.आर्क./एम.एससी./एम.बी.ए.) शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh की कल्चर परेड में एक साथ देखने को मिल जाएगी देश-विदेश की संस्कृति

इस वर्ष कंप्यूटर विज्ञान एवं इंजीनियरिंग विभाग की सुश्री स्प्रिहा गौतम को सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर के लिए निदेशक पदक से सम्मानित किया जाएगा. साथ ही पहली बार निदेशक पदक विजेता के अभिभावक को भी सम्मानित किया जाएगा. उन्होंने बताया कि दीक्षांत समारोह के दिन ड्रेस कोड पुरुष छात्रों के लिए सफेद रंग का कुर्ता-पायजामा है और महिला छात्रों के लिए ड्रेस कोड सफेद सलवार-कमीज है.

WATCH LIVE TV

Trending news